Stock Market Opening : सेंसेक्‍स-निफ्टी में तेज बढ़त, निवेशकों ने इन शेयरों पर जमकर लगाया दांव


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पिछले सप्‍ताह लगातार छह कारोबारी सत्र में आई गिरावट के दबाव से उबरता दिख रहा है. मंगलवार को लगातार दूसरे कारोबारी सत्र में तेजी दिख रही और सेंसेक्‍स व निफ्टी मजबूती के साथ कारोबार कर रहे हैं.

सेंसेक्‍स सुबह 311 अंकों की तेजी के साथ 53,285 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी ने 71 अंकों की बढ़त बनाई और 15,913 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. निवेशकों ने आज सुबह से ही बाजार पर भरोसा जताया और जमकर खरीदारी की. लगातार खरीदारी से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 421 अंकों की मजबूती के साथ 53,394 पर ट्रेडिंग करने लगा, जबकि निफ्टी 127 अंकों की बढ़त के साथ 15,969 पर पहुंच गया.

ये भी पढ़ें – एफपीआई की ‘अंधाधुंध’ बिकवाली जारी, मई में शेयर बाजारों से अबतक 25,200 करोड़ रुपये निकाले

इन स्‍टॉक्‍स पर ज्‍यादा फोकस

निवेशक आज सुबह से ही एलआईसी के बाजार में सूचीबद्ध होने का इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनका सेंटिमेंट पॉजिटिव बना हुआ है. आज शुरुआती कारोबार में निवेशकों ने Hindalco, ONGC, JSW Steel, Tata Steel और IndusInd Bank पर जमकर दांव लगाया. ताबड़तोड़ खरीदारी से इन कंपनियों के स्‍टॉक टॉप गेनर की सूची में आ गए. इन कंपनियों में 4 फीसदी तक तेजी देखी जा रही है. दूसरी ओर, NTPC, Power Grid Corp, Tech Mahindra, TCS और Cipla के स्‍टॉक्‍स में खरीदारी चल रही जिससे ये शेयर टॉप गेनर में शामिल हो गए.

मेटल और एनर्जी सेक्‍टर ने दिखाया दम

अगर सेक्‍टरवार बात करें तो आज के शुरुआती कारोबार में ही मेटल, एनर्जी, पावर और बैंक इंडेक्‍स ने दम दिखाया है. इन सेक्‍टर्स में बीएसई पर 1 से 2 फीसदी की तेजी देखी जा रही है, जबकि आईटी और फार्मा सेक्‍टर आज नुकसान पर चल रहे हैं. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप भी आज हरे निशान पर हैं और इनमें 0.7 फीसदी की तेजी देखी जा रही है. जीएसके फार्मा जैसे शेयर 1.3 फीसदी बढ़त पर कारोबार कर रहे हैं, जबकि बंपर मुनाफे के बाद रेमंड के स्‍टॉक्‍स में भी 2 फीसदी का उछाल दिख रहा है.

ये भी पढ़ें – eMudhra IPO : 20 मई को होगा आईपीओ लॉन्‍च, प्राइस बैंड तय, चेक करें डिटेल्‍स

बढ़त पर टिके हैं एशियाई बाजार भी

एशिया के सभी प्रमुख शेयर बाजारों में आज के शुरुआती कारोबार में तेजी दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.27 फीसदी और जापान का निक्‍केई 0.44 फीसदी की तेजी पर कारोबार कर रहा. इसके अलावा हांगकांग में 1.87 फीसदी और ताइवान में 0.85 फीसदी का उछाल दिख रहा है. दक्षिण कोरिया का शेयर बाजार भी 0.80 फीसदी बढ़त पर है, जबकि चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.16 फीसदी की तेजी दिख रही.

Tags: BSE Sensex, Nifty50, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks