भारत के स्ट्रीट फूड्स: 6 आसान मुंबई स्ट्रीट फूड व्यंजन जिन्हें आपको अवश्य आजमाना चाहिए


स्ट्रीट फूड मुंबई की खाद्य संस्कृति को परिभाषित करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं। यदि आप खोज करते हैं, तो आप शहर के हर नुक्कड़ पर विभिन्न स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड पाएंगे। वास्तव में, यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि ये स्वादिष्ट व्यंजन मुंबईकरों के लिए किसी स्टेपल से कम नहीं हैं। यदि आप हमसे पूछें, जो चीज हमें सबसे ज्यादा आकर्षित करती है वह है इसकी पेशकश की विविधता। वड़ा पाव से लेकर पाव भाजी और दाबेली तक – कई विकल्प हमें विकल्पों के लिए खराब कर रहे हैं। प्रत्येक व्यंजन अद्वितीय स्वाद, स्वाद और बनावट प्रदान करता है। यहां हमने मुंबई के अपने कुछ पसंदीदा स्ट्रीट फूड को चुना है जो न केवल स्वादिष्ट हैं, बल्कि बिना किसी झंझट के घर पर भी बनाए जा सकते हैं। इन रेसिपीज को फूड व्लॉगर पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल ‘कुक विद पारुल’ पर शेयर किया है। चलो एक नज़र डालते हैं।

यह भी पढ़ें: 13 बेस्ट स्ट्रीट फूड रेसिपी

यहाँ मुंबई से 6 आसान स्ट्रीट फ़ूड विकल्प दिए गए हैं:

1. पाव भजी

मुंबई के स्ट्रीट फूड का ख्याल ही हमें पाव भाजी की याद दिलाता है। मसालेदार भाजी को बटर टोस्टेड पाव के साथ जोड़ा जाता है, यह व्यंजन भोग को परिभाषित करता है। इसके अलावा, यह दिन के किसी भी समय एक पौष्टिक भोजन भी बनाता है। पाव भाजी के लिए, आपको केवल विशेष पाव भाजी मसाले के साथ एक सब्जी मिश-मैश बनाने की ज़रूरत है और फिर पाव, प्याज, हरी मिर्च और मक्खन की एक गुड़िया के साथ जोड़ दें।

0bjb7sko

2. चना चाटो

यह अगला व्यंजन स्वास्थ्य और स्वाद के बीच संतुलन बनाता है। यह चना चाट उबले हुए काले चने से बनती है, जिसे बाद में मसाले में डालकर नींबू, कटा हुआ प्याज, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया मिला दिया जाता है। स्वादिष्ट होने के अलावा, यह व्यंजन आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और कई अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर करता है।

1p54mec8

3. मसाला टोस्ट

हम सभी को सैंडविच बहुत पसंद है; हम नहीं?! इसे बनाना आसान है और दिन में कभी भी जल्दी से खाना बनाने में हमारी मदद करता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हम आपके लिए लाए हैं मुंबई का लोकप्रिय मसाला टोस्ट जहां सैंडविच को हरी चटनी, मसाला, आलू और बहुत कुछ के साथ देसी मेकओवर दिया जाता है। हमारा विश्वास करें, मुंबई का मसाला टोस्ट निश्चित रूप से आपके तालु पर एक मजबूत छाप छोड़ेगा।

k3mdu5uo

4. तवा पुलाव

इसे सरल बनाने के लिए, तवा पुलाव देसी शैली का तला हुआ चावल है जिसमें उस अतिरिक्त ज़िंग के लिए बहुत सारी सब्जियां और पाव भाजी मसाला शामिल है। इसके अलावा, यह एक हार्दिक और पूर्ण भोजन भी बनाता है जो भूख को प्रसन्न करते हुए कभी भी और कहीं भी आपकी भूख को तृप्त कर सकता है।

5. वेज फ्रेंकी रोल

मुंबई का एक और लोकप्रिय स्ट्रीट फूड, फ्रेंकी रोल शहर का अपना रोल है जो चिकन या सब्जियों के साथ बनाया जाता है। यहां सबसे नरम रोटियों में वेज या चिकन फिलिंग डाली जाती है, जिसके ऊपर कुछ स्वादिष्ट चटनी होती है। हमें लगता है, मुंबई-शैली का फ्रेंकी रोल किसी और की तरह एक पंच पैक करता है!

vns902io

6. दाबेली

दाबेली शायद मुंबई में दूसरा सबसे लोकप्रिय पाव-आधारित व्यंजन है (पहला वड़ा पाव है)। गुजरात में भी लोकप्रिय, दाबेली देसी-सैंडविच है जहां आलू मसाला, मसालेदार लहसुन की चटनी, और कई अन्य सामग्री को पाव के दो स्लाइस के बीच दबाया जाता है और भोग लगाया जाता है। इसे आम तौर पर चटपटा इमली की चटनी, भुनी हुई मूंगफली और अनार के साथ परोसा जाता है।

umatei8o

पहले से ही थप्पड़ मार रहे हैं? यहां हम आपके लिए उपरोक्त प्रत्येक व्यंजन को घर पर बनाने की विस्तृत रेसिपी वीडियो लेकर आए हैं।

यहां देखें वीडियो:

आसान लगता है; है ना? अब जब आपके पास रेसिपी आसान है, तो अपने लिए मुंबई के कुछ स्वादिष्ट स्ट्रीट फूड बनाएं और घर पर आनंद लें। और हमें बताएं कि आपको उपरोक्त में से कौन सा व्यंजन सबसे ज्यादा पसंद आया।

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks