Summer Special Train : गर्मी में रेल यात्रियों को नहीं होगी सीटों की परेशानी, रेलवे ने उठाया खास कदम


नई दिल्ली. यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे हर समय कोई न कोई कदम उठाता रहता है. गर्मी के दिनों में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे ने एक खास कदम उठाया है. इससे न सिर्फ यात्रियों को सीटों के लिए मारामारी करने से मुक्ति मिलेगी बल्कि वे आसानी से सफर भी कर सकेंगे.

गर्मियों में यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने 96 समर स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों में सफर के लिए आसानी से टिकट बुकिंग भी कर सकेंगे. रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि समर स्पेशन ट्रेनों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा 19 मार्च से शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें- क्रिप्टोकरेंसी को GST के दायरे में ला सकती है सरकार! जानिए कितना चुकाना होगा टैक्स

आईआरसीटीसी की वेबसाइट से बुक कर सकते हैं टिकट
अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन नंबर 01403/01404, 01405/01406, 01201/01202 और सुपरफास्ट एसी स्पेशल ट्रेन नंबर 01401 एवं 01019 के लिए बुकिंग 19 मार्च से शुरू हो गई है. यात्री आईरसीटीसी की वेबसाइट www.irctc.co.in पर जाकर टिकट बुक कर सकते हैं.

कोविड नियमों का करना होगा पालन
अधिकारियों ने बताया कि इन ट्रेनों में सफर के दौरान यात्रियों को कुछ शर्तों का पालन करना होगा. अधिकारियों ने कहा कि इन ट्रेनों में लंबी दूरी के सफर के लिए यात्रियों को कोविड नियमों का पालन करना होगा. सफर के दौरान खुद और दूसरे यात्रियों की सुरक्षा का भी ध्यान रखना होगा.

ये भी पढ़ें – खुशखबरी! यात्री फिर भर सकेंगे Hong Kong तक उड़ान, जल्‍द हटेगा भारतीय उड़ानों से प्रतिबंध

इन रूटों पर चलेंगी ट्रेनें
रेलवे ने जिन विशेष ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है, उनमें कई रूट पर ये ट्रेनें चलाई जाएंगी. इन रूटों में पुणे-जयपुर/करमाली, मुंबई-शालीमार, अहमदाबाद-दानापुर, बांद्रा टर्मिनस-निजामुद्दीन, हावड़ा-भद्रक, जयपुर-हैदराबाद, पनवेल-प्रयागराज और कई अन्य शामिल हैं.

Tags: Indian railway, Irctc, Train booking

image Source

Enable Notifications OK No thanks