बैटरी की आसान खरीद और रखरखाव के लिए टाटा मोटर्स और TGY में करार, देखें क्या होगा फायदा?


हाइलाइट्स

टाटा ऑटोकॉम्प जीवाई बैटरीज को टाटा ग्रीन बैटरीज (टीजीवाई) के नाम से भी जाना जाता है.
टाटा मोटर्स के अधिकृत डीलरशिप और सर्विस स्टेशनों के विशाल नेटवर्क का लाभ मिलेगा.
देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है टाटा मोटर्स.

नई दिल्ली. टाटा ऑटोकॉम्प जीवाई बैटरीज ने बैटरियों की आसान खरीद और रखरखाव के लिए टाटा मोटर्स के साथ ‘ऑफ्टरमार्केट’ समझौता किया है. टाटा ऑटोकॉम्प जीवाई बैटरीज को टाटा ग्रीन बैटरीज (टीजीवाई) के नाम से भी जाना जाता है. ऑफ्टरमार्केट से मतलब बिक्री बाद की सेवाओं से होता है.

कंपनी ने अपने बयान में कहा कि इस समझौते के तहत टाटा मोटर के अधिकृत डीलरशिप केंद्रों और सर्विस स्टेशन पर इलेक्ट्रिक वाहन मालिकों को एक स्थान पर पर बैटरी संबंधी सभी सुविधाएं मिलेगी. इस साझेदारी से टाटा ऑटोकॉम्प जीवाई बैटरीज को टाटा मोटर्स के अधिकृत डीलरशिप और सर्विस स्टेशनों के विशाल नेटवर्क का लाभ मिलेगा. टाटा जीवाई बैटरीज दरअसल टाटा ऑटोकॉम्प सिस्टम्स और जापान की जीएस कुहासा कारपोरेशन के बीच 50-50 प्रतिशत की भागीदारी वाला ज्वाइंट वेंचर है.

ये भी पढ़ें- खुशखबरी! Maruti ने उठाया नई Grand Vitara से पर्दा, खूबियों से भरपूरी है ये SUV

देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी है टाटा मोटर्स
टाटा मोटर्स भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी है. टाटा मोटर्स ने हाल ही में EV सेगमेंट के लिए बड़ा ऐलान किया है. कंपनी का टारगेट इस वित्तीय वर्ष में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल प्रोडक्शन को 80,000 से ज्यादा यूनिट तक पहुंचाना है. वर्तमान में भारतीय इलेक्ट्रिक कार बाजार की करीब 90 प्रतिशत हिस्सेदारी पर टाटा मोटर्स का कब्जा है.

ये है कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार
टाटा मोटर्स फिलहाल नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी बेचती है. नेक्सॉन ईवी इस समय भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक कार है. इन दोनों के अलावा टाटा मोटर्स जल्द ही अपनी प्रीमियम हैचबैक Altroz ​​का ऑल-इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी लॉन्च करने जा रही है. इसके अलावा टाटा मोटर्स नेक्सॉन ईवी के लॉन्ग रेंज वेरिएंट पर भी काम कर रही है.

ये भी पढ़ें-  ये हैं इंडिया में मिलने वाली सबसे सस्ती बाइक, माइलेज भी है बहुत ज्यादा

कुल 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी टाटा
टाटा मोटर्स ने पिछले साल ऐलान किया था कि वह मार्च 2026 तक कुल 10 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी. इसके लिए कंपनी ने नए मॉड्यूलर ईवी आर्किटेक्चर, रिलेटेड टेक्नोलॉजी और बुनियादी ढांचे पर भी 200 करोड़ डॉलर के इन्वेस्टमेंट की घोषणा की थी.

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles, Tata Motors

image Source

Enable Notifications OK No thanks