TCL ने दिखाया फोल्‍ड और रोल होने वाला कॉन्‍सेप्‍ट फोन, जानें क्‍या है खास


फोल्‍डेबल फोन को लेकर लगभग हर ब्रैंड काम कर रहा है और इसके नए आयाम दिखा रहा है। TCL ने भी अपने फोल्‍ड और रोल होने वाले कॉन्‍सेप्‍ट फोन को दिखाया है। चीन में DTC 2021 टेक्‍नॉलजी कांग्रेस के दौरान TCL ने अपने कॉन्सेप्ट डिजाइन को अनवील किया। फोन के प्रोटोटाइप को चाइना इवेंट के दौरान प्रदर्शित किया गया था और एक ट्विटर यूजर ने TCL कॉन्सेप्ट फोन का वीडियो पोस्ट किया है। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि TCL का यह फोल्‍ड और रोलेबल कॉन्‍सेप्‍ट फोन पूरी तरह तैयार है और कई नए फीचर्स से लैस है।

अभी तक यह क्लियर नहीं है कि डिवाइस कब तक एक कमर्शल प्रोडक्‍ट बन जाएगी यानी आम लोग कब तक इसे खरीद पाएंगे। हालांकि कंपनी इस डिवाइस को आने वाले वक्‍त में लॉन्‍च करने के लिए आशावान नजर आती है। ट्विटर पर पोस्‍ट किया गया वीडियो फोन के डिस्‍प्‍ले पर फोकस करता है, जो फोल्‍ड हो जाता है। अनफोल्‍ड होने पर टैबलेट के आकार जैसा डिस्‍प्‍ले मिलता है, जबक‍ि फोन को फोल्‍ड कर देने पर वही डिस्‍प्‍ले कंटेंट फ्रंट में आ जाता है। हालांकि वीडियो में ग्राफि‍क्‍स उतने दमदार नजर नहीं आते। यह माना जा सकता है कि कंपनी फोन के बाकी पहलुओं पर काम कर रही होगी। 

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, TCL के फोल्‍ड और रोल होने वाले कॉन्‍सेप्‍ट फोन में फोल्‍ड होने पर 6.87 इंच का डिस्प्ले है। फोन अनफोल्‍ड करने पर डिस्‍प्‍ले का आकार 8.55 इंच से 10 इंच के बीच बढ़ाया जा सकता है। पॉकेट साइज फोन के मामले में यह कॉन्‍सेप्‍ट बेहतरीन है, जिसे आसानी से टैबलेट में बदला जा सकता है। हालांकि फोन कितना ड्यूरेबल होगा, इस पर कुछ भी लिखना अभी जल्‍दबाजी होगी। फोन के कई मूविंग पार्ट डिवाइस को संवेदनशील बना सकते हैं। मार्केट में फोन की कामयाबी के लिए कंपनी को इसके एक्‍सपेंडेबल डिस्‍प्‍ले को मजबूत बनाना होगा। बात करें स्‍पेक्‍स की, तो इसके बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं है। माना जा रहा है कि TCL कॉन्सेप्ट फोल्डेबल और रोलेबल फोन में OLED डिस्‍प्‍ले के साथ 240Hz तक का रिफ्रेश रेट दिया जा सकता है। 

सामने कोई मजबूत दावेदार नहीं हो तो ऐसी डिवाइस की कीमत ज्‍यादा हो सकती है। TCL कॉन्सेप्ट फोल्डेबल और रोलेबल फोन अगर हकीकत बन जाता है, तो यह फोल्‍ड फोन मार्केट के शुरुआती लीडर सैमसंग से मुकाबला करेगा। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link

Enable Notifications OK No thanks