डिस्कॉर्ड की नई प्रीमियम सदस्यता से क्रिएटर सर्वर से कमाई कर सकते हैं


डिस्कॉर्ड एक नई प्रीमियम सदस्यता सुविधा का परीक्षण करना शुरू कर रहा है जो रचनाकारों को अपने सर्वर से कमाई करने की अनुमति देगा। एक प्रारंभिक पायलट आज लगभग 10 रचनाकारों के साथ लाइव हो रहा है जो डिस्कॉर्ड के 150 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के लिए चैनलों या सर्वरों की एक श्रृंखला तक पहुंचने और रचनाकारों का समर्थन करने के लिए भुगतान करने का मार्ग प्रशस्त करेगा।

प्रीमियम सदस्यताएं वह प्रदान करती हैं जो कई निर्माता पहले से ही प्रयोग कर रहे हैं: अधिक सामग्री या समुदाय के सदस्यों तक पहुंच प्रदान करने का एक तरीका। डिसॉर्डर कम्युनिटीज टियरड पर्क्स बनाने में सक्षम होंगे, मेंबर एंगेजमेंट पर एनालिटिक्स देख सकेंगे, और सब्सक्राइबर्स को भुगतान करने के लिए चैनल या यहां तक ​​कि पूरे सर्वर को लॉक कर सकेंगे।

डिस्कॉर्ड की नई प्रीमियम सदस्यता में सामुदायिक सर्वर के लिए स्तर शामिल हैं।
छवि: कलह

डिस्कॉर्ड में इंजीनियरिंग के निदेशक सुमीत वैद्य ने एक साक्षात्कार में कहा, “हम प्रीमियम सदस्यता जैसे उत्पादों के माध्यम से डिस्कॉर्ड को अधिक रचनाकारों और समुदायों के लिए घर बनते हुए देखते हैं।” कगार. “सामुदायिक रचनाकारों को पैसा कमाने वाले उपकरण प्रदान करके, उनमें से अधिक लंबे समय तक स्वस्थ जुड़ाव वाले समुदायों को चलाएंगे।”

जबकि डिस्कॉर्ड में पहले से ही Patreon, YouTube, Twitch, और अन्य सेवाओं के साथ कई एकीकरण हैं, जो अन्य प्लेटफ़ॉर्म पर ग्राहकों को Discord सर्वरों में विशेष लाभ या विशेषाधिकार प्राप्त करने देते हैं, प्रीमियम सदस्यताएँ पूरी तरह से Discord की मूल निवासी होंगी। इसका मतलब है कि डिस्कॉर्ड सीधे भुगतान की शर्तों को भी निर्धारित करता है, और इसने क्रिएटर्स के साथ 90/10 का विभाजन चुना है, जिससे डिस्कॉर्ड समुदायों को सभी राजस्व का 90 प्रतिशत रखने की अनुमति मिलती है।

वैद्य कहते हैं, “हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि निर्माता जितना संभव हो उतना पैसा कमा सकें, साथ ही यह भी सुनिश्चित करें कि यदि निर्माता सफल हैं तो डिस्कॉर्ड भी कुछ पैसा कमा रहा है जो सुनिश्चित करता है कि डिस्कॉर्ड भी सफल हो।” “यह सबसे अनुकूल विभाजन था जिसके बारे में हम सोच सकते थे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दोनों पक्षों को लंबे समय में निवेश किया जाता है।”

क्रिएटर अलग-अलग सदस्यता स्तर सेट कर पाएंगे.
छवि: कलह

डिस्कॉर्ड प्रीमियम सदस्यता के लिए एक स्वागत संदेश।
छवि: कलह

तो यदि आप एक डिस्कॉर्ड सर्वर के लिए प्रीमियम सदस्यता का विकल्प चुनते हैं तो आपको क्या मिलेगा? यह वास्तव में रचनाकारों पर निर्भर है, और यह कुछ ऐसा है जो इस परीक्षण चरण के दौरान इन सदस्यताओं को आकार देने में मदद करने के लिए अपने समुदायों को देख रहा है। पहले से ही पत्रकार, पेशेवर नक्शा निर्माता और अन्य समुदाय अपने डिस्कॉर्ड सर्वर से कमाई कर रहे हैं, जिनमें से कई क्लबहाउस जैसी स्टेज चैनल ऑडियो सुविधाओं का उपयोग करके ग्राहकों के लिए एक छोटा और अधिक अंतरंग समुदाय या विशेष सुविधाएं प्रदान करते हैं।

यह स्पष्ट है कि डिस्कॉर्ड ने इस उभरती हुई प्रवृत्ति को देखा और इसे और अधिक सुव्यवस्थित बनाना चाहता था, अपने प्लेटफॉर्म के लिए मूल, और इसमें शामिल सभी लोगों के लिए आसान बनाना चाहता था। जबकि आप केवल डिस्कोर्ड सब्सक्राइबर चैनलों को ट्विच स्ट्रीमर या पैट्रियन सब्सक्रिप्शन के साथ जोड़ सकते हैं, डिस्कॉर्ड प्रीमियम सदस्यता का परीक्षण करने और उन्हें रचनाकारों और डिस्कॉर्ड उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए सुलभ बनाने के लिए समुदायों के विविध सेट के साथ काम कर रहा है।

प्रीमियम सदस्यता चैनलों के बगल में एक छोटा नीला तारा होगा, और यदि आप उन तक पहुँचने का प्रयास करते हैं, तो आपको पहुँच के उन स्तरों की पेशकश की जाएगी जो निर्माताओं ने सेट किए हैं। आने वाले हफ्तों में आप डिस्कॉर्ड समुदाय सर्वरों को इस नई सुविधा का परीक्षण करते हुए देख सकते हैं, और यह कुछ ऐसा है जो अगले वर्ष और अधिक समुदायों में विस्तारित होगा।

वैद्य ने खुलासा किया, “यह रचनाकारों से हमारी सबसे अधिक अनुरोधित विशेषताओं में से एक है।” “हालांकि यह ऐसा कुछ है जो कई निर्माता पहले से ही तीसरे पक्ष के माध्यम से करते हैं, यह पहली बार है जब वे इसे डिस्कॉर्ड पर मूल रूप से करने में सक्षम होंगे।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks