टीम इंडिया अब टेस्ट पर देगी ज्यादा ध्यान, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों की संख्या बढ़ी


नई दिल्ली. भारतीय टीम 2023-2027 के अगले भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) चक्र में दो बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी. इसमें प्रत्येक सीरीज में टेस्ट मैचों की संख्या मौजूदा चार से बढ़कर पांच हो गई है. 1992 के बाद पहली बार भारत और ऑस्ट्रेलिया पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेल रहे हैं. मौजूदा आईसीसी एफटीपी 2018 से 2023 तक है जो पुरुषों के 50 ओवर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप के साथ समाप्त होगी. जो अगले साल भारत में अक्टूबर-नवंबर में खेला जाएगा.

पूर्ण एफटीपी के आधिकारिक रूप से इस महीने के अंत में घोषित होने की संभावना है जो बर्मिंघम में 25 और 26 जुलाई को आईसीसी की सालाना बैठक के करीब होगा. हाल के वर्षों में ऑस्ट्रेलियाई दर्शकों के लिए भारत के खिलाफ सीरीज आकर्षण रहती है, वहीं ऑस्ट्रेलिया में पिछली चार मैचों की सीरीज ने वित्तीय रूप से जूझ रहे सीए को काफी राहत दी थी जिसमें उसे 300 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर का राजस्व मिला था.

‘ईएसपीएनक्रिकइन्फो’ की एक रिपोर्ट के अनुसार, एफटीपी के अंतिम मसौदे में भारत दिसंबर और जनवरी 2024-25 में पांच टेस्ट के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगा. इसके बाद 2027 में ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा करेगी. भारत को इंग्लैंड के खिलाफ दो 5 टेस्ट मैचों की सीरीज भी खेलनी है. इसके लिए इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर आएगी.

एफटीपी के मसौदे के अनुसार, भारत को 38 टेस्ट खेलने हैं. इंग्लैंड की टीम 2023 से 2027 के बीच 42 और ऑस्ट्रेलिया की टीम 41 टेस्ट मैच खेलेगी. इस दौरान बांग्लादेश 34 और न्यूजीलैंड 32 टेस्ट मैच खेलेगा. सिर्फ यहीं पांच टीमें 30 से ज्यादा टेस्ट मैच खेलेंगी.

Tags: Border Gavaskar Trophy, ICC, India vs Australia, India Vs England

image Source

Enable Notifications OK No thanks