Tech rush: Up to 80% at top IITs have job offers


दिल्ली, कानपुर, रुड़की, वाराणसी और गुवाहाटी सहित शीर्ष भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) में 2022 कक्षा के 70-80% छात्रों के पास रिकॉर्ड-ब्रेकिंग फाइनल प्लेसमेंट ड्राइव में पहले से ही 10 दिनों के लिए नौकरी के प्रस्ताव हैं।

कैंपस प्लेसमेंट सेल के सदस्यों ने ईटी को बताया कि पिछले साल के मुकाबले पुराने आईआईटी में ऑफर में 60% तक की बढ़ोतरी हुई है, क्योंकि सभी क्षेत्रों में तकनीकी प्रतिभाओं के लिए तीव्र प्रतिस्पर्धा है, क्योंकि महामारी ने प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण को अपनाया है।

पिछले साल, प्रक्रिया में लगभग दो सप्ताह, दिल्ली, कानपुर, खड़गपुर, गुवाहाटी, मद्रास, बीएचयू और रुड़की के शीर्ष सात आईआईटी में 50% से अधिक छात्रों के पास नौकरी के प्रस्ताव थे, ईटी के आंकड़ों के अनुसार।

1

प्लेसमेंट सेल ने कहा कि इस साल वर्चुअल प्लेसमेंट के लिए साइन अप करने वाली कंपनियों की संख्या में उल्लेखनीय उछाल आया है। कई मामलों में, प्रति कंपनी व्यक्तिगत प्रस्तावों में वृद्धि हुई है। परिणाम: आईआईटी कानपुर जैसे कुछ संस्थानों में पहले से ही रखे गए छात्रों की संख्या में 50% तक की वृद्धि हुई है।

IIT दिल्ली और IIT-BHU में, अब तक ऑफ़र की संख्या पिछले साल की कुल ऑफ़र की संख्या को पार कर गई है। IIT दिल्ली को 1,100 से ज्यादा ऑफर मिले हैं। पिछले साल, संस्थान को पूरे प्लेसमेंट सीजन के लिए लगभग इतनी ही संख्या मिली, इसके प्लेसमेंट सेल ने कहा।

आईआईटी दिल्ली के निदेशक वी रामगोपाल राव ने कहा, “यह अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत है, कई कंपनियों को आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण वृद्धि का भी भरोसा है।” उन्होंने कहा, “भर्ती में एक बैकलॉग भी है जिसे कंपनियां बंद कर रही हैं, यह देखते हुए कि पिछले साल कोविड की वजह से कुछ लोगों को उनकी भर्ती में काफी सावधानी बरती गई थी,” उन्होंने कहा।

आईआईटी-बीएचयू (वाराणसी) के प्रशिक्षण और प्लेसमेंट सेल के प्रभारी प्रोफेसर अनिल कुमार अग्रवाल ने कहा: “पहले तीन दिनों के भीतर ही छात्रों के एक बड़े हिस्से को नौकरी मिल गई, क्योंकि हमने प्रस्तावों की भीड़ देखी। कई और कंपनियों के पास है इस बार आओ; सभी क्षेत्रों में नियोक्ताओं से बहुत मजबूत प्रतिक्रिया मिली है।”

9वें दिन तक संस्थान के पास 309 कंपनियों के 1,155 ऑफर थे, जबकि पिछले साल 219 कंपनियों ने 706 ऑफर दिए थे। अग्रवाल ने कहा कि पिछले साल के प्लेसमेंट सीजन में 862 के मुकाबले 938 छात्रों ने दिन 10 तक नौकरी स्वीकार की है।

IIT कानपुर के प्लेसमेंट सेल के आंकड़ों के अनुसार, ऑफ़र की संख्या में 58% की वृद्धि हुई है, और 8 वें दिन के अंत तक छात्रों में 51% की वृद्धि हुई है। IIT गुवाहाटी में, 832 से अधिक छात्रों को अब तक प्लेसमेंट की तुलना में रखा गया है। पिछले पूरे सीजन में 731। संस्थान ने कहा कि IIT खड़गपुर को पहले 10 दिनों में 1,600 से अधिक ऑफर मिले हैं।

IIT खड़गपुर में करियर डेवलपमेंट सेंटर के चेयरमैन ए राजकुमार ने कहा, “चूंकि प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जा रही है, इसलिए यह कंपनियों के साथ-साथ संस्थान को न्यूनतम लॉजिस्टिक बाधाओं के साथ अधिक समायोजित करने की अनुमति देता है।” “कंपनियां IIT में अधिक छात्रों का साक्षात्कार करने में सक्षम हो रही हैं और संस्थान अधिक कंपनियों के साथ भी जुड़ रहा है।” IIT बॉम्बे ने पहले छह दिनों में 1,200 प्रस्तावों को पार किया; 10 दिसंबर तक आईआईटी रुड़की के पास 1,171 ऑफर थे।

जिन कंपनियों ने कैंपस में कई ऑफर पेश किए हैं, उनमें सैमसंग, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, गोल्डमैन सैक्स, उबर, क्वालकॉम, इंटेल, एचयूएल, आईटीसी, जेपी मॉर्गन और ओरेकल शामिल हैं।

ईटी की मंगलवार की रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी में 1 करोड़ रुपये से ज्यादा के पैकेज से लेकर अंतरराष्ट्रीय पोस्टिंग और प्री-प्लेसमेंट ऑफर तक – विभिन्न मानकों पर यह एक रिकॉर्ड-ब्रेकिंग प्लेसमेंट सीजन रहा है।

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks