तनाव: अमेरिकी राष्ट्रपति बोले- यूक्रेन पर हमले का खतरा बरकरार, रूस का जवाब- जरूरत पड़ी तो सैन्य तरीका आजमाने के तैयार


वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन/मॉस्को
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 17 Feb 2022 09:35 PM IST

सार

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले का खतरा अभी भी बरकरार है और ये हमला अगले कुछ दिनों में ही हो सकता है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन की सीमा तक अब रूसी सैनिकों के पीछे हटने के कोई संकेत नहीं मिले हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

यूक्रेन को लेकर अमेरिका और रूस के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। दो दिन पहले ही रूस ने दावा किया था कि उसने यूक्रेन की सीमा पर तैनात अपने सैनिकों को वापस बुलाने का फैसला किया है। हालांकि, अमेरिका और ब्रिटेन ने सैटेलाइट तस्वीरों के जरिए रूस के इस दावे को झूठा करार दिया है। इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि यूक्रेन पर रूस के हमले का खतरा बरकरार है। उधर रूस ने भी साफ किया है कि अगर उसे अमेरिका की तरफ से सुरक्षा गारंटी नहीं मिलती है तो वह सैन्य तरीके आजमाने के लिए तैयार है। 

रूस के खतरे पर क्या बोले बाइडन?

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि यूक्रेन पर रूस के हमले का खतरा अभी भी बरकरार है और ये हमला अगले कुछ दिनों में ही हो सकता है। उन्होंने बताया कि यूक्रेन की सीमा तक अब रूसी सैनिकों के पीछे हटने के कोई संकेत नहीं मिले हैं। बाइडन ने यहां तक दावा किया कि हमें अब तक जो संकेत मिले हैं उनसे यह तय है कि रूस ने यूक्रेन पर हमले की तैयारी कर ली है। 

रूस ने क्यों दी सैन्य अभियान की धमकी?

बाइडन के इस बयान के ठीक बाद रूस के विदेश मंत्रालय ने भी बयान जारी किया है। इसमें कहा गया कि रूस ने अब तक यूक्रेन पर हमले की कोई तैयारी नहीं की है। हालांकि, बयान में आगे अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा गया है कि अगर उसे यूक्रेन को लेकर सुरक्षा गारंटी नहीं मिलीं तो वह सैन्य और तकनीकी कदमों के जरिए जवाब देने पर मजबूर हो जाएगा। 

अमेरिका बोला- यूक्रेन मुद्दे पर भारत से समर्थन की उम्मीद

अमेरिका ने बुधवार को उम्मीद जताई कि नियम आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के लिए प्रतिबद्ध भारत यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की सूरत में अमेरिका का साथ देगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने कहा है कि रूस ने हाल के दिनों में यूक्रेन की सीमा पर सात हजार अतिरिक्त सैनिक तैनात किए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया कि चार देशों (क्वाड) के विदेश मंत्रियों के बीच हाल में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर में हुई बैठक में रूस और यूक्रेन के मुद्दे पर चर्चा हुई। भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमेरिका के विदेश मंत्री इस बैठक में शामिल हुए थे। प्राइस ने कहा, ‘‘बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि इस मामले के राजनयिक-शांतिपूर्ण समाधान की जरूरत है।’’



Source link

Enable Notifications OK No thanks