Tesla की भारत में होगी एंट्री! सरकार ने अब कंपनी के सामने रखी नई शर्त, जानें पूरा मामला


नई दिल्ली. टेस्ला (Tesla) अपनी भारत में एंट्री को लेकर लगातार कोशिश कर रहा है. वहीं, अब इसको लेकर बड़ी खबर सामने आई है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत सरकार चाहती है कि इलेक्ट्रिक कार टेस्ला (electric cars Tesla) देश में इंपोर्ट टैक्स में कटौती के योग्य होने के लिए 500 मिलियन डॉलर यानी 3750 करोड़ रुपए के स्थानीय ऑटो पार्ट्स खरीदे.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत सरकार (Indian government) ने औपचारिक रूप से टेस्ला को घरेलू सोर्सिंग बढ़ाने के लिए कहा है. हालांकि, टेस्ला ने अभी तक इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. दिलचस्प बात यह है कि टेस्ला ने इससे पहले अगस्त 2021 में दावा किया था कि उसने अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए भारत से लगभग 100 मिलियन डॉलर मूल्य के ऑटो पार्ट्स मंगवाए हैं. टेस्ला को इंपोर्ट ड्यूटी में छूट का लाभ उठाने के लिए भारतीय पुर्जों की खरीद में लगभग 10 प्रतिशत से 15 प्रतिशत की वृद्धि करनी होगी.

ये भी पढ़ें- 10 लाख में खरीदें ये 7 सीटर SUV, carence, Ertiga समेत ये 3 ऑप्शन रहेंगे बेस्ट

इंपोर्ट ड्यूटी बनी टेस्ला की अड़चन
भारतीय ऑटो बाजार में प्रवेश करने के लिए अपनी इच्छा के बावजूद इलेक्ट्रिक कार निर्माता इंपोर्ट ड्यूटी (Import Duty) की हाई रेट के कारण एक अड़चन का सामना कर रहा है. ऑटोमेकर की योजना पहले अपनी इलेक्ट्रिक कारों को पूरी तरह से निर्मित इकाई (सीबीयू) मॉडल के रूप में आयात करने की है. हालांकि, ज्यादा टैक्स रेट के कारण सीबीयू टेस्ला कारों की कीमत काफी अधिक होगी. टेस्ला सरकार से टैक्स में कटौती की मांग कर रही है, जबकि भारत सरकार टैक्स कम करने की इच्छुक नहीं है.

टेस्‍ला की ये मांग
गौरतलब है कि पिछले साल जुलाई में टेस्‍ला ने प्रधानमंत्री कार्यालय से इलेक्ट्रिक व्हिकल (electric vehicles-EV) पर इम्‍पोर्ट टैक्‍स कम करने को कहा था. टेस्‍ला भारत में अपनी इलेक्ट्रिक कारें बाहर से इम्‍पोर्ट (imported cars) करके बेचना चाहती है. टेस्‍ला इम्‍पोर्ट टैक्‍स को ज्‍यादा बताते हुए इसमें कमी करने की मांग कर रही है.

ये भी पढ़ें- गर्मियों में CNG Car में आ सकती है ये परेशानियां, ये टिप्स करेंगे फॉलो, तो नहीं होगा नुकसान

ये है सरकार की शर्त
सरकार ने एलन मस्क (Elon Musk) को इंडिया में उत्पादन शुरू करने के लिए आमंत्रित किया है. लेकिन मस्क शुरुआत में अपनी आयातित कारें भारत में बेचना चाहते हैं. वह चाहते हैं कि सरकार व्हीकल्स आयात पर ड्यूटी में कमी लाए. आयातित व्हीकल्स पर भारत में 100 फीसदी तक ड्यूटी लगती है. हालांकि, इंडिया में एसेंबलिंग के लिए पार्ट्स आयात करने पर 15-30 फीसदी डयूटी लगती है.

Tags: Auto News, Electric Car, Elon Musk, Tesla car

image Source

Enable Notifications OK No thanks