द चमकीला फाइल्स: अमर सिंह चमकीला की हत्या की फिर से खुलेगी ‘फाइल’, इम्तियाज अली की मामले को सिरे तक पहुंचाने की कोशिश


पंजाब में नई राज्य सरकार बनने के साथ ही वहां मशहूर गायक अमर सिंह चमकीला की बायोपिक को लेकर हलचल फिर शुरू हो गई है। टी सीरीज म्यूजिक कंपनी की फिल्म ‘एनीमल’ से बाहर हो चुकीं अभिनेत्री परिणीति चोपड़ा ने इस फिल्म की तारीखें अब चमकीला की इस बायोपिक को दे दी हैं। फिल्म में चमकीला के किरदार के लिए इसके निर्माता इम्तियाज अली ने पहले कार्तिक आर्यन का नाम फाइनल किया था लेकिन दोनों की पिछली ‘लव आज कल’ के सुपर फ्लॉप होने के बाद कार्तिक उनके साथ काम करने के इच्छुक है भी कि नहीं, ये अभी साफ नहीं हो पाया है। इस बीच इम्तियाज अली के दफ्तर में इस फिल्म से जुड़ी फाइलों को फिर से दराजों से निकाला जा रहा है और कंपनी के राइटिंग रूप में इस पर काम भी शुरू हो चुका है।

हत्यारों का अब तक पता नहीं

पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला की मौत एक रहस्य रही है। वह एक बेखौफ गायक थे जो अपनी बातों को अपने गीतों के जरिए समाज के सामने परोसते थे। अपनी इस बेबाकी की वजह से ही वह सभी की आंखों में खटकते थे। 8 मार्च 1988 को एक मोटरसाइकिल गिरोह ने उन्हें दिनदहाड़े गोलियों से छलनी कर दिया था। गायक की हत्या का दोषी आतंकवादियों को माना गया। वहीं कुछ लोगों का ये भी कहना था कि अमर पंजाब के बेहतरीन गायक थे, इस वजह से दूसरे गायकों ने साजिश करके उन्हें मार डाला। यही कारण है कि इस गायक की मौत अब तक राज बनी हुई है।

कौन बनेगा चमकीला?

इम्तियाज अली के निर्माण में बनने वाली दिवंगत पंजाबी गायक अमर सिंह चमकीला की बायोपिक में कार्तिक आर्यन के काम करने की खबर दो साल पहले आई थी। कार्तिक को अमर सिंह चमकीला का मुख्य किरदार निभाने के लिए इम्तियाज अली का ऑफर अब भी बताते हुए खुला हुआ है। लेकिन फिल्म की हीरोइन के तौर पर परिणीति चोपड़ा को लिए जाने के बाद फिल्म के हीरो के नाम में बदलाव भी हो सकता है। कार्तिक आर्यन के करीबी बताते हैं कि अपना करियर सही दिशा में ले जाने के लिए पूरी कोशिशें कर रहे कार्तिक अब अपनी अगली फिल्में इमोशनल होकर साइन नहीं करेंगे।

साजिद अली करेंगे निर्देशन

वैसे अगर कार्तिक ने चमकीला की बायोपिक के लिए हां की भी तो ये इम्तियाज के साथ कार्तिक की दूसरी फिल्म होगी। हालांकि, इस फिल्म को वह इम्तियाज निर्देशित नहीं करेंगे। ये फिल्म इम्तियाज अली और रिलायंस एंटरटेनमेंट मिलकर बनाने की प्लानिंग दो साल पहले कर चुके हैं और इम्तियाज अली के भाई साजिद अली को इस फिल्म के निर्देशन का जिम्मा मिला है। साजिद अली की बतौर निर्देशक पहली फिल्म ‘लैला मजनू’ साल 2018 में रिलीज हुई थी।

कौन थे अमर सिंह चमकीला

अमर सिंह चमकीला मशहूर पंजाबी सिंगर थे और साथ ही वह खुद ही अपने गाने लिखते थे। उनका अपना एक बैंड भी था जिसमें दो लोग और उनकी पत्नी अमरजोत सिंह चमकीला शामिल थीं। अमरजोत के अलावा अमरजीत की जोड़ी मिस उषा और सोनिया शिंदा के साथ भी खूब मशहूर हुई। उनके सुपरहिट गानों में ललकारे नाल और कुछ धार्मिक गीत बाबा तेरा ननकाना, तलवार मैं कलगीधार दी काफी लोकप्रिय रहे। अमर सिंह चमकीला का जन्म 21 जुलाई 1960 को डुग्री गाँव लुधियाना में हुआ था। पढाई पूरी करने के बाद वह इलेक्ट्रीशियन बनना चाहते थे, लेकिन उन्हें नौकरी एक कपड़े की मिल में मिली। उन्हें संगीत का शौक था तो कुछ सालों में वह हारमोनियम और ढोलकी बजाना सीख गए।



Source link

Enable Notifications OK No thanks