भारत को चैंपियन बनाने वाला कोच फिर टीम से जुड़ा, पहुंचा वेस्टइंडीज, टी20 वर्ल्ड कप में बदलेगा इतिहास!


नई दिल्ली. टीम इंडिया (Team India) टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी में कोई कमी नहीं रखना चाहती. इसी को देखते हुए साउथ अफ्रीका के मेंटल कंडीशनिंग एक्स्पर्ट पैटी उपटन (Paddy Upton) को एक बार फिर टीम ने अपने साथ जोड़ा है. ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) को देखते हुए कोच द्रविड़ ने यह फैसला लिया है. उपटन सोमवार को टीम से जुड़े. टीम अभी वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज खेल रही है. सीरीज का अंतिम मैच कल होना है. इसके बाद दोनों देशों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज भी होनी है. भारत को 9 साल से आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार है. टीम ने अंतिम बार 2013 में चैंपियंस ट्राॅफी जीती थी.

क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, 53 साल के पैटी उपटन को बड़ी जिम्मेदारी दी गई है. वे इससे पहले 2008 से 2011 के बीच कोच गैरी कर्स्टन के साथ टीम के साथ बतौर मेंटल कंडीशनिंग कोच जुड़े हुए थे. इस दौरान टीम ने 2011 में एमएस धोनी की अगुआई में वनडे वर्ल्ड कप भी जीता था. इसके बाद उपटन और कर्स्टन ने साथ में मिलकर में 2013 में साउथ अफ्रीका को टेस्ट की नंबर-1 टीम भी बनाया था. मालूम हो कि भारत ने एकमात्र बार 2007 में टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. पिछले साल यूएई में हुए टूर्नामेंट में टीम पहले ही राउंड से बाहर हो गई थी.

द्रविड़ ने उपटन से किया संपर्क
माना जाता है कि पैटी उपटन से मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने अक्टूबर और नवंबर में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए खिलाड़ियों को मानसिक रूप से तैयार करने में मदद करने के लिए संपर्क किया था. उपटन की नियुक्ति को टीम इंडिया के कप्तान कप्तान रोहित शर्मा ने भी सपोर्ट किया है, जो 29 जुलाई से शुरू होने वाली 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए वेस्टइंडीज पहुंच चुके हैं.

कोविड के कारण खिलाड़ी परेशानी में
पैडी उपटन की नियुक्ति इस कारण से जल्दी की गई, क्योंकि द्रविड़ एक ऐसे विशेषज्ञ के लिए उत्सुक थे, जो तुरंत खिलाड़ियों के साथ काम कर सके, खासकर युवाओं के साथ. 2 साल से अधिक समय तक बायो बबल में खेलने के दौरान उन्हें परेशानी उठानी पड़ी है. द्रविड़ चाहते हैं कि खिलाड़ी टी20 वर्ल्ड कप से पहले बेस्ट फ्रेंम ऑफ माइंड में हों, क्योंकि भारत यूएई में 2021 के हुए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने में विफल रहा था.

लंबे समय से कोचिंग से जुड़े हैं
पैडी उपटन सालों से टी20 में कोचिंग कर रहे हैं. हाल ही में आईपीएल 2022 में वे राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा थे और टीम ने फाइनल तक का सफर भी तय किया था. उन्होंने राजस्थान और दिल्ली फ्रेंचाइजी में राहुल द्रविड़ के साथ भी काम किया है. इसके अलावा वे सिडनी थंडर के सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थे, जब टीम ने 2015-16 में बिग बैश लीग का खिताब जीता. उपटन अपने अनूठे तरीकों के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने एक्स्ट्रीम स्पोर्ट्स, माउंटेन क्लाइंबिंग और केनोइंग, इम्प्रोवाइजेशन थिएटर और सांस रोकने की तकनीक जैसी गतिविधियों का इस्तेमाल किया है, ताकि खिलाड़ियों के तनाव को कम किया जा सके.

BCCI एक और वर्ल्ड कप के आयोजन की तैयारी में जुटा, ये रही पूरी डिटेल

इससे पहले भारत ने 2007 वर्ल्ड कप से पहले रूडी वेबस्टर और 2003 वर्ल्ड कप में सैंडी गॉर्डन जैसे कंडीशनिंग विशेषज्ञों की मदद ली थी. हाल ही में, खेल मनोवैज्ञानिक मुग्धा बावरे 2022 वर्ल्ड कप के लिए भारत की महिला सपोर्ट स्टाफ का हिस्सा थीं.

Tags: BCCI, India vs west indies, Paddy upton, Rahul Dravid, Rohit sharma, T20 World Cup, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks