595 km रेंज वाली Lotus Eletre इलेक्ट्रिक कार पेश, 257 kmph की टॉप स्पीड से होगी लैस


ब्रिटिश कार निर्माता लोटस (Lotus) ने बीते बुधवार को अपनी पहली ऑल-इलेक्ट्रिक कार (electric car) पेश की। इस इलेक्ट्रिक हाइपर SUV कार का नाम Lotus Eletre है। कंपनी का दावा है कि अपकमिंग Eletre 160 मील प्रति घंटा (करीब 257 किमी प्रति घंटा) की टॉप स्पीड पकड़ सकती है। इसके अलावा इसमें इतनी पावर है कि यह 0-60 मील प्रति घंटा (0-96 किमी प्रति घंटा) की स्पीड मात्र 2.90 सेकंड में पकड़ सकती है। 

Lotus ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए इस कार की सभी जानकारी दी है। अपकमिंग Lotus Eletre इलेक्ट्रिक कार को कंपनी दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक Hyper-SUV कार बता रही है। फिलहाल इसकी कीमत को लेकर किसी प्रकार की जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन इतना स्पष्ट कर दिया गया है कि यह इलेक्ट्रिक कार 2023 में उपलब्ध होगी।
 

jsg154h8

Lotus Eletre का डिज़ाइन काफी आकर्षक है। यह कुछ हद तक Lotus Emira स्पोर्ट्स कार की तरह लगती है। स्पेसिफिकेशन्स की सभी जानकारियों से फिलहाल पर्दा नहीं उठाया गया है, लेकिन इसकी रेंज और टॉप स्पीड की डिटेल जरूर दी गई है। जैसा कि हमने बताया, अपकमिंग Eletre 160 मील प्रति घंटा (करीब 257 किमी प्रति घंटा) की टॉप स्पीड के साथ आएगी और यह 0-60 मील प्रति घंटा (0-96 किमी प्रति घंटा) की स्पीड मात्र 2.90 सेकंड में पकड़ सकती है। Eletre को लेकर Lotus का दावा है कि इसकी फुल चार्ज रेंज 370 मील (करीब 595 किलोमीटर) है।
 

0rbtn6bg

Eletre का इंटीरियर देखने लायक है। इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ मिलकर पूरा इंटीरियर इनोवेटिव गैजेट्स और खूबसूरत डिज़ाइन से लैस है। यह मार्केट में पहली कार होगी, जो LIDAR सिस्टम के साथ आएगी। इसका इस्तेमाल EV में ड्राइवर-असिस्ट सिस्टम के लिए किया जाता है। LIDAR ऑटोनोमस व्हीकल्स का मुख्य आधार बनने के लिए पूरी तरह से तैयार है, और Eletre में इसकी उपस्थिति प्रभावशाली है। कंपनी का कहना है कि कार के सिस्टम को समय-समय पर OTA अपडेट्स के जरिए और बेहतर बनाया जाएगा।

Lotus Eletre को चीन के वुहान स्थित कंपनी की नई प्रोडक्शन फैसेलिटी में बनाया जाएगा। शुरुआत में इस कार को घरेलू बाज़ार यूनाइडेट किंगडम के साथ-साथ चीन और यूरोप में उपलब्ध कराया जा सकता है। जैसा कि हमने बताया, इलेक्ट्रिक कार की डिलीवरी अगले साल से शुरू करने की बात कही गई है। 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Source link

Enable Notifications OK No thanks