इस सरकारी गैस कंपनी ने की शेयर बायबैक की घोषणा, क्या आपके पास हैं इसके शेयर?


नई दिल्ली . सरकारी गैस यूटिलिटी कंपनी गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) के बोर्ड ने गुरुवार को कहा कि वह शेयर बायबैक योजना के तहत 1,082.72 करोड़ रुपए के लगभग 5.7 करोड़ शेयरों वापस खरीदेगी। इससे पहले गेल ने 2020-21 में इसी तरह के शेयर बायबैक पर 1,046.35 करोड़ रुपए खर्च किए थे।

नियामक को दी गई जानकारी में देश के शीर्ष गैस ट्रांसपोर्टर और वितरक गेल ने कहा कि वह शेयरों को बायबैक करने की योजना बना रही है.  कंपनी के अनुसार, वह 10 रुपए की फेस वैल्यू वाले 5,69,85,463 शेयर 190 प्रति शेयर की दर से खरीदेगी.

ये भी पढ़ें-  2 रुपए पर लिस्ट हुआ है ये मल्टीबेगर स्टॉक आज 124 पर पहुंचा, अब निवेशकों को मिलेगा 200% डिविडेंड

कंपनियां क्यों करती हैं बायबैक
शेयरों को वापस खरीदना शेयरधारकों को पुरस्कृत करने का एक कर-कुशल तरीका माना जाता है. सरकार की कंपनी में 51.80 फीसदी हिस्सेदारी है और वह बायबैक में भाग ले सकती है. गेल ने 2020-21 में शेयर बायबैक किया था. सरकार को उस शेयर बायबैक से 747 करोड़ रुपए मिले थे. शेयर बायबैक या शेयर पुनर्खरीद तब होती है जब कोई कंपनी निवेशकों या हितधारकों से अपने शेयर वापस खरीदती है. इसे शेयरधारकों को पैसा वापस करने के वैकल्पिक, कर-कुशल तरीके के रूप में देखा जा सकता है. इसके अलावा कंपनी अगर यह मान लेती है कि बाज़ार में उसके शेयरों की कीमत उतनी नहीं मिल रही है जितनी मिलनी चाहिए तब भी कंपनी शेयरों का बायबैक करती है.

पढ़ें कंपनी का बयान
गेल ने बयान में कहा, “बोर्ड ने निविदा प्रस्ताव के माध्यम से लगभग 5.70 करोड़ शेयरों की पुनर्खरीद को मंजूरी दी है जो 31 मार्च, 2021 तक इसकी चुकता पूंजी और मुक्त भंडार का 2.50 प्रतिशत है.”

ये भी पढ़ें-  ONGC OFS: ओएनजीसी के ओएफएस को अच्छा रिस्पॉन्स, संस्थागत निवेशकों का हिस्सा ओवर सब्सक्राइब

कंपनी का इतिहास
गेल ने 1984 में एक एकल क्रॉस-कंट्री ट्रंक पाइपलाइन के साथ एक प्राकृतिक गैस ट्रांसमिशन कंपनी के रूप में अपना व्यवसाय शुरू किया और अब भारत की प्रमुख प्राकृतिक गैस कंपनी बन गई है। यह भारत की सबसे बड़ी एकीकृत प्राकृतिक गैस विपणन कंपनी है जिसकी उपस्थिति प्राकृतिक गैस संबंधी प्रत्येक क्षेत्र में है.

कंपनी के शेयर
गेल के शेयर गुरुवार को 1.21 प्रतिशत की बढ़त के साथ बढ़कर 155 के करीब कारोबार कर रहे हैं.  गौरतलब है कि बायबैक की कीमत बुधवार के बंद भाव 153.40 रुपए की तुलना में 24% अधिक प्रीमियम पर है. कंपनी ने पिछले करीब 1 साल में निवेशकों को करीब 16 फीसदी का रिटर्न दिया है.

 

Tags: Shares, Stocks

image Source

Enable Notifications OK No thanks