Stock Market : बाजार में आज भी तेजी की उम्‍मीद, सेंसेक्‍स जाएगा 58 हजार के पार, जानें कौन-से फैक्‍टर डालेंगे ज्‍यादा असर


नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) ने इस सप्‍ताह पॉजिटिव मूव दिखाया है और बृहस्‍पतिवार को भी यह तेजी बरकरार रहने का अनुमान है. आज सेंसेक्‍स फिर से 58 हजार के पार जा सकता है.

सेंसेक्‍स और निफ्टी ने बुधवार को भी तेजी दिखाई थी और धीमी शुरुआत के बाद बड़ी बढ़त पर बंद हुए थे. इस दौरान सेंसेक्‍स 697 अंक चढ़कर 57,989 पर पहुंच गया जबकि निफ्टी 198 अंकों की तेजी के साथ 17,315.50 पर बंद हुआ. यह निफ्टी का 16 फरवरी के बाद सबसे ऊंचा स्‍तर है. बैंक, ऑटो, आईटी और मेटल के स्‍टॉक में निवेशकों ने जमकर पैसे लगाए थे.

ये भी पढ़ें – Petrol Diesel Prices Hike : लगातार दूसरे दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, देखें अब कितना महंगा हो गया तेल

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों में तेजी
अमेरिकी बाजार में लगातार सुधार दिख रहा है. सबसे बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज Nasdaq Composite में 1.95 फीसदी की बढ़त दिखी. इतना ही नहीं यूरोप के भी तीनों बड़े स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर तेजी का माहौल रहा. जर्मनी का डैक्‍स 1.02 फीसदी बढ़त के साथ बंद हुआ. फ्रांस के सीएसी में भी 1.17 फीसदी और लंदन के एफटीएसई स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.46 फीसदी का उछाल दिखा.

एशियाई बाजारों में भी दिखा उछाल 
एशिया के अधिकतर शेयर बाजार बृस्‍पतिवार सुबह बढ़त के साथ खुले हैं. सिंगापुर के स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.36 फीसदी का उछाल दिख रहा है, जबकि जापान के एक्‍सचेंज पर 2.74 फीसदी की तेजी है. इसके अलावा हांगकांग के शेयर बाजार में 0.82 फीसदी और ताइवान में 0.76 फीसदी का उछाल दिख रहा. दक्षिण कोरिया स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर 0.83 फीसदी और चीन के शंघाई कंपोजिट पर 0.07 फीसदी की तेजी है.

ये भी पढ़ें – Shramik Card : क्‍या आपके खाते में आए पहली किस्‍त के 1,000 रुपये, ऐसे चेक करें कब तक आएगा पैसा

विदेशी निवेशकों का लौट रहा भरोसा
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों (FIIs) ने एक महीने से भी ज्‍यादा समय के बाद भारतीय बाजार से शेयरों की खरीदारी शुरू की है. 22 मार्च को विदेशी निवेशकों ने 384.48 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे, जबकि घरेलू निवेशकों ने बिकवाली पकड़ ली. इस दौरान घरेलू निवेशकों ने 602.05 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: Nifty, Sensex, Share market

image Source

Enable Notifications OK No thanks