चेतेश्वर पुजारा की जगह लेने को तैयार ये 3 खिलाड़ी, जानिए इस रेस में कौन है सबसे आगे


नई दिल्ली. श्रीलंका के खिलाफ आगामी 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए हाल में भारतीय टीम का ऐलान किया गया. घरेलू टेस्ट सीरीज के लिए चुनी गई 18 सदस्यीय टीम में अनुभवी चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)  और अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) को जगह नहीं मिली. ये दोनों बल्लेबाज पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं. इन दोनों खिलाड़ियों को टीम इंडिया (Team India) से बाहर करने का मतलब है कि भारतीय चयनकर्ता युवाओं को मौका देकर भविष्य की ओर देख रहे हैं.

टेस्ट मैचों में लंबे समय तक चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते रहे हैं. टीम से बाहर किए जाने के बाद टीम इंडिया में अब यह अहम जगह खाली है. पुजारा ने इस बल्लेबाजी क्रम पर कई बड़ी पारियां खेली है. ऐसे में इस नंबर पर पुजारा की कमी को पूरा करना युवाओं के लिए चुनौतीपूर्ण होगा. भारतीय टेस्ट टीम में तीसरे नंबर पर पुजारा की कमी को कौन पूरा कर सकता है, आइए डालते हैं 3 बल्लेबाजों पर नजर:-

यह भी पढ़ें:क्या भारत में 13 साल के सीरीज जीत के सूखे को खत्म कर पाएगी श्रीलंकाई टीम? जानें कौन किसपर भारी

IND vs SL, 1st T20 Live Streaming: भारत vs श्रीलंका के बीच पहला टी20 मैच कल, जानें कहां देखें लाइव टेलीकास्ट और स्ट्रीमिंग

केएल राहुल किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी को तैयार
भारतीय टीम में केएल राहुल (KL Rahul) ने बतौर ओपनर अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है. हालांकि टीम इंडिया की जरूरत के मुताबिक राहुल अन्य क्रम पर भी बल्लेबाजी के लिए जब-जब उतरे हैं, उनके प्रदर्शन में कोई गिरावट नहीं आई है. राहुल लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा हैं. वह अब भारतीय बल्लेबाजी क्रम में मजबूती से अपना दावा पेश करते हैं.

दाएं हाथ के बल्लेबाज राहुल एक बेहतरीन स्ट्रोक प्लेयर हैं और उनका डिफेंस काफी अच्छा है. 28 वर्षीय कर्नाटक का यह बल्लेबाज तीसरे नंबर पर विकल्प के तौर पर उपलब्ध है. भारत के पास मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल के तौर पर दो बैकअप ओपनर्स मौजूद हैं, ऐसे में तीसरे नंबर पर राहुल को उतारा जा सकता है.

श्रेयस अय्यर ने शतक से किया था टेस्ट करियर का आगाज 
श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने अपना टेस्ट करियर शानदार शतक के साथ शुरू किया है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट मैच में शानदार शतकीय पारी खेली थी. मुंबई के इस बल्लेबाज ने अपने छोटे से करियर में दिखाया है कि उसमें बड़े मैचों में शानदार प्रदर्शन करने की काबिलियत है.

श्रेयस लंबी पारी खेलने का माद्दा रखते हैं. वह स्थिति के मुताबिक अपनी पारी को आगे बढ़ाते हैं. 27 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज अय्यर जल्दी विकेट गिरने पर टीम इंडिया को मजबूती दे सकते हैं. भारतीय टीम प्रबंधन इस युवा खिलाड़ी को मौका देकर तीसरे नंबर के लिए तराश सकती है.

हनुमा विहारी ने बेहतरीन तकनीक से किया प्रभावित 
हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) को टेस्ट मैचों में अभी तक बहुत कम मौका दिया गया है. हनुमा वही बल्लेबाज हैं जिन्होंने पुछल्लों बल्लेबाजों के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट मैच में मैराथन पारी खेल टेस्ट को बचाने मे अहम भूमिका निभाई थी. हनुमा को जब भी मौका मिला है, उन्होंने खुद को साबित किया है.

अपने छोटे से टेस्ट करियर में हनुमा ने अपनी बेहतरीन तकनीक को दिखाया है, जिसकी क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में सख्त जरूरत होती है. तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी का मतलब है कि आपको एंकर की भूमिका निभाना होता है, ऐसे में हैदराबाद का यह बल्लेबाज इस नंबर पर बल्लेबाजी का एक आदर्श दावेदार है. 28 साल के हनुमा ने हाल में दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इंडिया ए के लिए शानदार प्रदर्शन किया था.

Tags: Ajinkya Rahane, Cheteshwar Pujara, Hanuma vihari, India Vs Sri lanka, KL Rahul, Shreyas iyer, Team india

image Source

Enable Notifications OK No thanks