फेफड़ों के लिए जहर के समान हैं ये 5 चीज़ें, आज ही बना लें दूरी वरना हो सकती है जानलेवा बीमारियाँ


हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी दावा किया है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह सीधे आपके फेफड़ों पर ही अटैक करता है। अक्सर हम कुछ ऐसे फूड्स का सेवन करते हैं जिससे हमारे फेफड़ों पर बुरा असर होता है।

फेफड़े हमारे शरीर का अहम हिस्सा होते हैं। फेफड़ों का काम शरीर के भीतर जाने वाली हवा को साफ़ करना है। यही हवा बाद में खून में ऑक्सीजन बनकर मिलती है। लेकिन आजकल के बढ़ते प्रदूषण दर के बीच साँस लेने से दूषित कण हमारे फेफड़ों को संक्रमित करते हैं। फेफड़ों में संक्रमण के कारण फेफड़ों में पानी भरने की समस्या तक आ सकती है। इसके साथ ही खराब जीवनशैली और खानपान के कारण भी फेफड़ों को नुकसान पहुँचता है। अगर फेफड़े ठीक ढंग से काम ना करे तो इससे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी दावा किया है कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से बचने के लिए आपके फेफड़ों का मजबूत होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि यह सीधे आपके फेफड़ों पर ही अटैक करता है। अक्सर हम कुछ ऐसे फूड्स  का सेवन करते हैं जिससे हमारे फेफड़ों पर बुरा असर होता है। आज के इस लेख में हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं –

इसे भी पढ़ें: इन आसान घरेलू उपायों से दूर करें Hyper Acidity की समस्या

प्रोसेस्ड मीट 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रोसेस्ड मीट खाने से हमारे फेफड़ों पर नकारत्मक प्रभाव पड़ता है। प्रोसेस्ड मीट को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए नाइट्राइट नामक तत्व इस्तेमाल किया जाता है। यह शरीर में जाकर फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकता है इसलिए प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से परहेज करना चाहिए।   

शुगर वाली ड्रिंक

युवाओं पर की गई एक शोध के अनुसार अगर आप एक हफ्ते में 5 से ज्यादा शुगरी ड्रिंक्स का सेवन करते हैं तो इससे आपके लिवर पर बुरा असर पड़ता है। शुगर वाली ड्रिंक्स का ज़्यादा सेवन करने से आप अस्थमा के शिकार हो सकते है। वहीं अगर आप स्मोकिंग करते हैं तो आपके फेफड़ों के लिए सॉफ्ट ड्रिंक बहुत खतरनाक साबित हो सकती है।

तला हुआ भोजन

ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाना खाने से स्वास्थ्य पर बुरा असर हो सकता है। डॉक्टर्स के मुताबिक, ज़्यादा तला हुआ भोजन खाने से पेट में ब्लोटिंग हो सकती है जिससे आपके फेफड़ों पर दवाब पड़ता है। इससे आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। इतना ही नहीं, ऐसी चीजों का सेवन करने से आपके हार्ट पर भी बुरा असर पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: सेहत के लिए अमृत के सामान है जौ का पानी, रोजाना सेवन से दूर होंगी ये बीमारियाँ

डेयरी प्रोडक्ट्स

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दही, दूध, पनीर आदि का सेवन करना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है। लेकिन इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से फेफड़ों को नुकसान पहुँचता है। इसलिए अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। 

शराब

शराब का सेवन हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसमें मौजूद सल्फाइट से अस्थमा होने का खतरा अधिक रहता है। इसके अलावा, शराब में इथेनॉल भी मौजूद होता है, जो फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने फेफड़ों को डैमेज होने से बचाने के लिए शराब का सेवन करने से बचें।

– प्रिया मिश्रा

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks