23 साल में बनकर तैयार हुई थी ये हिंदी फिल्‍म, रिलीज से जुड़ी हैं कई मौतें, हादसे ऐसे कि सुनकर रुह कांप उठे


हिंदी सिनेमा के सीने में कई ऐसी फिल्में और उनसे जुड़े किस्से दबे हैं, जिनके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं। जहां कुछ ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में जान हर किसी को बॉलिवुड पर नाज होगा तो वहीं कुछ ऐसे हादसे और उनकी कहानियां भी, जिनके बारे में जान किसी के भी पैरों तले जमीन खिसक जाए। जानिए बॉलिवुड (Bollywood unknown facts) की ऐसी ही एक फिल्म के बारे में, जिसे बनने में 23 साल का लंबा वक्त लगा और इससे जुड़ने वाले ज्यादातर कलाकारों को मौत ने अपने आगोश में ले लिया।

23 साल में बनी फिल्म, जो जुड़ा वही जिंदा नहीं रहा
यह फिल्म थी Love And God, जिसे बनने के 23 साल बाद जैसे-तैसे ‘जुगाड़’ से रिलीज किया गया था। झटका देने वाली बात तो यह है कि इस फिल्म को जिस डायरेक्टर ने बनाना शुरू किया था और जिस ऐक्टर के साथ फिल्म बन रही थी, उन दोनों की ही इस फिल्म के शूट के दौरान मौत हो गई। चलिए शुरुआत करते हैं फिल्म की कहानी और शूट के दौरान घटी घटनाओं से।

लैला और मजनू की अरबी लव स्टोरी, गुरु दत्त थे हीरो

Love And God 1986 में रिलीज हुई थी। फिल्म को के. आसिफ (K. Asif) डायरेक्ट कर रहे थे। फिल्म की कहानी लैला और कैश नाम के दो अरबी किरदारों की थी। यानी यह एक अरबी लव स्टोरी थी और इसके लिए के. आसिफ ने लैला के रोल में निम्मी (Nimmi)और कैश के रोल में गुरु दत्त (Guru Dutt) को साइन किया। फिल्म में और भी ऐक्टर थे, जिनमें ‘गब्बर’ वाले ऐक्टर अमजद खान (Amjad Khan) के पिता जयंत समेत ललिता पवार, नाजिमा, सिमी ग्रेवाल और प्राण जैसे मंझे हुए कलाकारों का नाम शामिल था।


1963 में शुरू हुई शूटिंग, बीच में ही गुरु दत्त की मौत, घर पर पड़ी मिली बॉडी
जब फिल्म की कास्टिंग हो गई तो के. आसिफ ने 1963 में फिल्म की शूटिंग शुरू की। शूटिंग को कुछ ही महीने गुजरे थे कि लीड ऐक्टर गुरु दत्त की मौत हो गई। इस कारण फिल्म की शूटिंग बीच में ही रुक गई। 10 अक्टूबर 1964 को गुरु दत्त बॉम्बे के पेडर रोड स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए। बताया जाता है कि उस वक्त उनकी बॉडी बेड पर पड़ी थी और उन्होंने शराब के साथ नींद की गोलियों का ओवरडोज ले लिया था। गुरुदत्त की मौत पर कई थ्योरियां बनीं। किसी ने कहा कि आत्महत्या है तो किसी ने इसे महज एक ऐक्सिडेंट करार दिया। लेकिन हकीकत क्या है, यह कोई नहीं जानता।

कुछ साल बाद संजीव कुमार के साथ फिल्म शुरू, डायरेक्टर की हुई मौत

गुरु दत्त की मौत के कुछ साल बाद के. आसिफ ने फिल्म की दोबारा कास्टिंग की। उन्होंने कैश के किरदार में संजीव कपूर को साइन किया। यह वही किरदार था, जिसे पहले गुरु दत्त निभा रहे थे। संजीव को साइन करने के बाद के. आसिफ ने ‘लव एंड गॉड’ की 1970 में शूटिंग फिर से शुरू की। पर न जाने किस्मत क्या चाह रही थी। फिल्म दोबारा शुरू होने के कुछ महीने बाद (1971 में) के.आसिफ की भी मौत हो गई। इस तरह फिल्म एक बार फिर अधूरी रह गई।


के. आसिफ की मौत के 15 साल बाद 1986 में रिलीज हुई Love and God
के.आसिफ की मौत के कई साल बाद तक यह फिल्म अधूरी, डिब्बाबंद पड़ी रही। तब के.आसिफ की पत्नी अख्तर आसिफ ने उस अधूरी फिल्म को पूरा करके रिलीज करने का फैसला किया। उन्होंने फिल्ममेकर और डिस्ट्रीब्यूटर केसी बोकाडिया के साथ मिलकर Love And God को उसके अंजाम तक पहुंचाने का जिम्मा उठाया।

love and god movie

लव एंड गॉड फिल्म का पोस्टर, फोटो साभार: www.cinemaazi.com


आखिरी सांसें गिन रहे के.आसिफ ने संजीव कुमार से लिया था यह वादा

बताया जाता है कि जब के.आसिफ आखिरी सांसें गिन रहे थे तो उन्होंने संजीव कुमार से वादा लिया था कि वह किसी भी स्थिति में उनकी फिल्म को पूरा करेंगे। लेकिन तब संजीव कुमार कुछ नहीं बोल पाए। उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि क्या कहें। लेकिन तब के.आसिफ की पत्नी अख्तर ने उनसे वादा किया था कि वह उनकी फिल्म को पूरा करेंगी। अख्तर आसिफ ने पति से किया वादा निभाया भी। उन्होंने किसी तरह फिल्म के अधूरे हिस्सों को उन स्टूडियोज से उठाया, जहां वो पड़े थे और फिर उन्हें एक साथ जोड़कर ‘कट-पेस्ट’ रूप में 27 मई 1986 को रिलीज किया। लेकिन फिल्म की रिलीज तक आते-आते इसके कई कलाकार इस दुनिया से जा चुके थे।

रिलीज तक संजीव कुमार समेत कई कलाकारों की मौत
गुरु दत्त के बाद फिल्म के लीड ऐक्टर बने संजीव कुमार भी 1985 में इस दुनिया को अलविदा कह गए। अमजद खान के पिता और ऐक्टर जयंत का 1975 में ही निधन हो गया। ऐक्टर रणधीर भी चल बसे। इस तरह 23 साल की कड़ी मेहनत और मुश्किलों का दरिया पार करते हुए ‘लव एंड गॉड’ रिलीज तो हो गई, पर इसे देखने के लिए फिल्म के कलाकार ही जिंदा न रह सके।



image Source

Enable Notifications OK No thanks