SEBI अधिकारी बनकर निवेशकों को चपत लगा रहे ठग, धोखाधड़ी के लिए रिफंड को बनाया हथियार


नई दिल्‍ली. लोगों को ठगने के लिए ठग हर रोज नए तरीके ईजाद कर रहे हैं. बहुत से लोग इनके झांसे में आकर लुट जाते हैं. अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो हो सकता है कि आपके साथ भी धोखाधड़ी की कोशिश की जाए. ऐसा इसलिए, क्‍योंकि पिछले काफी दिनों से कुछ लोग खुद को सेबी (SEBI) का अधिकारी बताकर निवेशकों को पैसा रिफंड कराने के नाम पर ठग रहे हैं. सेबी ने निवेशकों से ऐसे लोगों से सावधान रहने की अपील की है.

मनीकंट्रोल डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्केट रेगुलेटर SEBI ने कहा कि उसकी जानकारी में यह बात आई है कि कुछ लोग सेबी के ‘रिकवरी और रिफंड’ विभाग का अधिकारी बनकर लोगों से धोखाधड़ी कर रहे हैं. ये लोग विभिन्न मामलों का हवाला देकर फोन कॉल के जरिए लोगों को पैसा लौटाने के बारे में गुमराह कर रहे हैं और पैसे ऐंठ रहे हैं. ऐसे लोगों का सेबी से कोई लेना-देना नहीं है.

ये भी पढ़ें-  नौकरीपेशा के लिए खुशखबरी! नियोक्‍ता की ओर से मिलने वाले भत्‍तों पर नहीं लगेगा जीएसटी, CBIC ने क्‍या दिए निर्देश?

ऐसे करते हैं धोखाधड़ी
कुछ लोग सेबी का अधिकारी होने का दावा करते हुए लोगों से संपर्क करते हैं और उनको सेबी से रिफंड दिलाने की बात कहते हैं. अगर कोई व्‍यक्ति इनके झांसे में आ जाता है तो फिर वे उससे उसके निजी डॉक्‍यूमेंट मंगाते हैं और प्रोसेसिंग फीस के नाम पर पैसे भी लेते हैं. इस तरीके से धोखाधड़ी की कई मामले सेबी के संज्ञान में आए हैं.

ये भी पढ़ें-  LPG Cylinder Price: जल्‍द सस्‍ता होगा रसोई गैस सिलेंडर, जानें कैसे तय होती है इसकी कीमत?

सेबी ने की सावधानी बरतने की अपील
SEBI ने एक बयान में कहा, “लोगों को आगाह किया जाता है कि वे इस तरह के किसी भी कॉल या संदेश पर कोई भी डॉक्यूमेंट या पैसा न भेजें.” सेबी ने साफ किया है कि रिफंड के मामलों में किसी तरह की प्रोसेसिंग फीस सेबी द्वारा नहीं ली जाती है. सेबी के सभी कर्मचारियों की सूची उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद है. वेबसाइट पर यह भी बताया गया है कि रिफंड किन परिस्थितियों में और कितना होता है. मार्केट रेगुलेटर ने कहा कि कोई भी कॉल, ईमेल या मैसेज मिलने पर लोग SEBI की वेबसाइट पर जाकर इसकी सत्यता की जांच कर लें.

Tags: Business news in hindi, Cyber Fraud, Fraud, SEBI

image Source

Enable Notifications OK No thanks