Tigmanshu Dhulia B’day: 55 के हुए तिग्मांशु धूलिया के बचपन की लव स्टोरी, फिल्मी कहानी से नहीं है कम दिलचस्प


तिग्मांशु धूलिया (Tigmanshu Dhulia) आज अपना 55वां जन्मदिन मना रहे हैं. 3 जुलाई 1967 में संगम नगरी प्रयागराज में जन्में तिग्मांशु एक राइटर, एक्टर, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर, कास्टिंग डायरेक्टर हैं. हरफनमौला तिग्मांशु ने छोटे पर्दे पर भी काम किया है और बड़े पर्दे पर भी जलवा दिखाया है. ‘साहेब बीवी और गैंगेस्टर’, ‘पान सिंह तोमर’, ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ जैसी फिल्मों के लिए प्रसिद्ध तिग्मांशु की पत्नी का नाम तूलिका धूलिया है. तूलिका के साथ तिग्मांशु की शादी की कहानी बड़ी ही दिलचस्प है. आईए इनके 55वें जन्मदिन पर बताते हैं शादी का किस्सा.

तिग्मांशु धूलिया ने बचपन में ही पड़ोस की एक लड़की से दिल लगा लिया था. तिग्मांशु जब बड़े हुए तो अपना करियर सेट करने में लग गए ताकि बचपन की मोहब्बत को जीवनसाथी बना सके. अभी पढ़ाई पूरी भी नहीं की थी कि इसी बीच उस लड़की के घर में शादी की बात चलने लगी,क्योंकि वह बड़ी बेटी थी. अपनी लव स्टोरी का किस्सा तिग्मांशु ने एक इंटरव्यू में बताया था.

तिग्मांशु धूलिया के शादी की रोमांचक कहानी
तिग्मांशु धूलिया नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में थे तभी तूलिका के घरवालों ने उनके लिए लड़का देखना शुरू कर दिया. तिग्मांशु को ये बात पता चली तो वह भी परेशान हो गए. तिग्मांशु के मुताबिक ‘इसी बीच तूलिका  को जब कुछ समझ नहीं आया तो अपना घर छोड़कर खाली हाथ मेरे पास आ गई. मेरी हालत ऐसी थी कि मेरे पास भी पैसे नहीं थे. संजय मिश्रा मेरे रुम पार्टनर थे, उसका घर भी दिल्ली में था. छुट्टियों में वह अपने घर पर था. मैं तूलिका को लेकर संजय के घर पहुंचा. फिर सारे सीनियर्स भी इकट्ठे हुए. मेरे पास कोर्ट मैरिज के लिए बर्थ सर्टिफिकेट भी नहीं था’.  खैर किसी तरह इंतजाम हुआ और कोर्ट मैरिज संपन्न हुई’.

‘बैंंडिट क्वीन’ से शुरू किया फिल्मी सफर
तिग्मांशु धूलिया के फिल्मी सफर की बात करें तो 1990 में ‘बैंडिट क्वीन’ से बतौर कास्टिंग डायरेक्टर फिल्मी करियर की शुरुआत की थी. केतन मेहता की फिल्म ‘सरदार’ में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम किया था. ‘दिल से’ और ‘तेरे मेरे सपने’ के स्क्रीन राइटर तिग्मांशु हैं. एक दिन ऐसा भी आया जब ‘हासिल’ फिल्म से बतौर डायरेक्टर अपनी पहचान बनाई. इसके बाद तो ‘शागिर्द’, ‘साहब बीवी और गैंगेस्टर’, ‘पान सिंह तोमर’ जैसी फिल्में बनाई और बॉलीवुड के फेमस डायरेक्टर बन गए.

ये भी पढ़िए-‘मुन्नाभाई’ के स्वामी आपको याद हैं? काफी बदल गए हैं खुर्शीद लॉयर, देखकर पहचान नहीं पाएंगे आप

तिग्मांशु धूलिया शानदार एक्टर भी हैं
तिग्मांशु धूलिया जितने अच्छे डायरेक्टर हैं उतने ही बेहतरीन एक्टर भी हैं. ‘गैंग ऑफ वासेपुर’ में रामाधीर सिंह की भूमिका निभाने वाले तिग्मांशु को कोई कैसे भूल सकता है. जिस अंदाज में उन्होंने डायलॉग बोला ‘बेटा तुमसे ना हो पाएगा’, उसे हर कोई दोहराता नजर आता है. कुछ और फिल्मों में भी एक्टिंग की है.

Tags: Bollywood Birthday, Tigmanshu dhulia

image Source

Enable Notifications OK No thanks