ब्लड शुगर लेवल को रखना है कंट्रोल तो खाएं ये हेल्दी फैट फूड आइटम्स


अगर आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स को शामिल करना चाहते हैं तो कुछ चीजों जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, काजू, नारियल तेल, फिश, अलसी के बीज, चिया सीड्स, गाय का घी आदि को कई अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है।

फैटी फूड का नाम सुनते ही लोग टेढ़ा-मेढ़ा मुंह बनाने लगते हैं। आमतौर पर, फैट्स को सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है। जबकि ऐसा नहीं है। जहां ट्रांस फैट और सैचुरेटिड फैट सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। वहीं, हेल्दी फैट्स का सेवन करना बेहद आवश्यक माना गया है। ये हेल्दी फैट्स ना केवल आपके शरीर को पोषित करते हैं, बल्कि वजन कम करने से लेकर ब्लड शुगर लेवल को कण्ट्रोल रखने में भी मददगार है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको हेल्दी फैट्स का सेवन करने से होने वाले फायदों और हेल्दी फैट रिच फूड्स के बारे में बता रहे हैं- 

हेल्दी फैट्स का सेवन करने से मिलते हैं ये फायदे

हेल्दी फैट्स आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर एक सकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे आपको कई बेमिसाल लाभ मिल सकते हैं। जैसे-

– अगर आप मधुमेह पीड़ित हैं तो ऐसे में हेल्दी फैट्स का सेवन करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। यह आपके इंसुलिन रेसिस्टेंट में सुधार करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक होता है।  

– अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो ऐसे में हेल्दी फैट्स को डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। हेल्दी फैट फूड्स में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसके कारण यह आपको लंबे समय फिलिंग होने का अहसास होता है और आप ओवर ईटिंग से बच जाते हैं। इतना ही नहीं, हेल्दी फैट्स का सेवन करने से आपके शरीर में एनर्जी का लेवल भी बना रहता है।

– हेल्दी फैट्स का सेवन मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी अच्छा माना गया है। 

– चूंकि हेल्दी फैट्स रिच फूड्स में फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है, इसलिए यह कब्ज की समस्या को दूर करने में सहायक है।

– हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा-3 फैट्स हड्डियों के लिए भी लाभकारी है। इसके एंटी-इन्फ्लमेटरी गुण गठिया से पीड़ित लोगों में सूजन व दर्द को कम करने में मददगार है।

इसे भी पढ़ें: इन चीजों का सेवन लिवर के लिए है फायदेमंद, डाइट में करें शामिल

इन चीजों का करें सेवन

अगर आप अपनी डाइट में हेल्दी फैट्स को शामिल करना चाहते हैं तो कुछ चीजों जैसे भीगे हुए बादाम, अखरोट, काजू, नारियल तेल, फिश, अलसी के बीज, चिया सीड्स, गाय का घी  आदि को कई अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है।

मिताली जैन

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

image Source

Enable Notifications OK No thanks