हार्ट को हेल्‍दी रखने के लिए ‘गुड कोलेस्‍ट्रॉल’ को बूस्‍ट करना जरूरी, ये 6 तरीके आजमाएं


Boosting Good Cholesterol: जब भी बात कोलेस्‍ट्रॉल की आती है तो दिमाग में सबसे पहले बैड कोलेस्‍ट्रॉल या हाई कोलेस्‍ट्रॉल ही आता है. लेकिन आपको बता दें कि गुड कोलेस्‍ट्रॉल भी हमारे शरीर में होता है जो बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसे हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (High Density Lipoprotein) यानी एचडीएल कहते हैं. ये हमें किसी भी तरह के हार्ट डिजीज से बचाने का काम करता है.

वेबएमडी के मुताबिक, एचडीएल लीवर में कोलेस्‍ट्रॉल को ले जाता है और जो पूरे शरीर में इसे भेजने का काम करता है. इसलिए शरीर में जितना अधिक एचडीएल होगा आपको उतना अधिक फायदा मिलेगा.

कितना होना चाहिए एचडीएल

अगर आप पुरुष हैं तो आपका एचडीएल 40 से अधिक होना चाहिए जबकि महिलाओं में 50 से अधिक. लेकिन अगर एचडीएल इससे कम है तो आपको ब्‍लड टेस्‍ट कराना जरूरी होता है. हार्ट डिजीज से बचने के लिए आपका एचडीएल कम से कम 60 होना जरूरी होता है. तो आइए जानते हैं कि गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने के लिए क्‍या करना चाहिए.

गुड कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ाने का तरीका

एक्टिव रहें
आप जितना अधिक एक्टिव रहेंगे, आपके शरीर का गुड कोलेस्‍ट्रॉल उतना अच्‍छा होगा. इसके लिए आप रोज आधा घंटा वर्कआउट कर सकते हैं. इसके लिए आप वॉकिंग, जॉगिंग, योगा, साइकिलिंग आदि कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: तेजी से होने लगेगी बच्चे की मेंटल ग्रोथ, ये आसान एक्टिविटीज़ आएंगी काम

वजन घटाएं
आप जितना वजन को कंट्रोल करेंगे, आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्‍ट्रॉल कम होगा और अपने आप ही गुड कोलेस्‍ट्रॉल इंप्रूव करता जाएगा.

हेल्‍दी फैट का सेवन
गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ हेल्‍दी फैट्स को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप ओमेगा 3 फैटी एसिड रिच फूड यानी कि फिश, अखरोट, ब्रोकोली आदि को अपने डाइट में शामिल करें.

अल्‍कोहल को कहें ना
सही मात्रा में अल्‍कोहल का सेवन आपके गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है. इसके लिए आप अपने डॉक्‍टर की सलाह ले सकते हैं.

स्‍मोकिंग से दूरी
अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं तो आपको बता दें कि स्‍मोकिंग बैड कोलेस्‍ट्रॉल को तेजी से बढ़ाने में मदद करता है जिससे गुड कोलेस्‍ट्रॉल को नुकसान होता है.

इसे भी पढ़ें: बच्चे में एनीमिया की समस्या को दूर करेगी किशमिश, इन फलों-सब्जियों से भी बढ़ेगा पोषण  

फाइबर फूड
अपने डाइट में आप अधिक से अधिक फाइबर फूड जैसे फल, सब्जियां, अनाज आदि को शामिल करें. ये आपके गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाने का काम करते हैं.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks