Top 10 Sports News: बाबर के दम पर पाकिस्तान ने रचा इतिहास, टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने मचाया धमाल


नई दिल्ली. पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया (Pakistan vs Australia) के खिलाफ कराची टेस्ट मैच में अपनी हार टालने में सफल रही. दोनों के बीच खेला गया दूसरा टेस्‍ट मैच ड्रॉ रहा. ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 506 रन का टारेगट दिया था. इसके जवाब में मैच के पांचवें और आखिरी दिन पाकिस्तान ने 7 विकेट के नुकसान पर 443 रन बनाए. पाकिस्तान की हार टालने में कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) का रोल सबसे अहम रहा.  भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है. बेंगलुरू टेस्ट की पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले बुमराह अब टॉप-5 में आ गए हैं. वहीं, विराट कोहली को बड़ा नुकसान हुआ है. उनपर टॉप-10 से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है. रोहित शर्मा बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में टॉप-10 में बरकरार हैं.

पाकिस्तान ने असंभव को संभव कर दिखाने वाले अंदाज में 172 ओवर बैटिंग कर मैच बचा लिया है. ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान पाकिस्तान को जीत के लिए 506 रन का लक्ष्य दिया था. यह ऐसा लक्ष्य था, जो 145 साल के क्रिकेट इतिहास में कोई टीम हासिल नहीं कर सकी थी. उम्मीद की जा रही थी कि ऑस्ट्रेलिया यह मैच जीत लेगा. ऑस्ट्रेलिया के पास पाकिस्तान को आउट करने के लिए 172 ओवर भी थे. लेकिन पाकिस्तान की दिलेर बैटिंग ने ऑस्ट्रेलिया के मुंह से तकरीबन तय जीत छीन ली. पाकिस्तान यह मैच जीत नहीं सका. उसने इसे ड्रॉ कराया. लेकिन किसी भी टीम के प्रशंसकों के लिए ऐसे ड्रॉ किसी जीत से कम नहीं हैं.

श्रीलंका के खिलाफ बेंगलुरू में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट में शानदार गेंदबाजी करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit bumrah) को इनाम मिला है. वो आईसीसी की गेंदबाजों की ताजा जारी टेस्ट रैंकिंग (ICC Latest test rankings) में टॉप-5 में आ गए हैं. वह 6 पायदान की लंबी छलांग लगाकर चौथे स्थान पर आ गए. बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ पिंक-बॉल टेस्ट की पहली पारी में 5 और दूसरी में तीन विकेट लिए थे.

भारतीय टीम को महिला वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) में दूसरी हार झेलनी पड़ी. इंग्लैंड ने माउंट माउंगानुई में बुधवार को खेले गए मुकाबले में भारतीय महिला टीम (IND W vs ENG W) को 4 विकेट से मात दी. मिताली राज (Mithali Raj) की कप्तानी वाली भारतीय टीम बल्लेबाजी में कुछ खास नहीं कर पाई और 36.2 ओवर ही खेलकर 134 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. इसके बाद इंग्लिश टीम ने 31.2 ओवर में 6 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया.

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) को राज्‍यसभा भेजने की तैयारी चल रही है. खबर आ रही है कि आम आदमी पार्टी हरभजन सिंह को राज्‍यसभा भेज सकती है. भगवंत मान (Punjab CM Bhagwant Mann) के पंजाब के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद राज्‍य के खेल को बढ़ावा देने के लिए यह फैसला लिया गया है. ऐसी भी खबर आ रही है कि भज्‍जी को स्‍पोर्ट्स यूनिवर्सिटी की कमान भी दी जा सकती है.

झारखंड (Jharkhand) ने बुधवार को नगालैंड के खिलाफ ड्रॉ मैच खेलकर रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के क्‍वार्टर फाइनल में जगह पक्‍की कर ली है. हालांकि प्री क्वार्टर फाइनल में नगालैंड के खिलाफ मैच ड्रॉ करवाने के बाद झारखंड टीम का जमकर मजाक भी उड़ रहा है. दरअसल झारखंड ने अपनी कुल बढ़त को 1008 रन तक पहुंचाने के साथ मैच ड्रॉ करवाया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2022) के 15वें सीजन के लिए बायो-बबल को लेकर सख्त नियम बनाया है. आईपीएल 2021 में कोविड-19 के मामले आने के बाद बीसीसीआई को टूर्नामेंट पहले स्थगित करना पड़ा और बाद में इसे देश से बाहर यूएई में आयोजित करना पड़ा था. इस बार बोर्ड ने खिलाड़ियों, टीम के अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा प्रोटोकॉल के उल्लंघन के लिए नए नियम बनाए हैं.

भारतीय टीम को महिला वर्ल्ड कप (Women’s World Cup-2022) के मुकाबले में इंग्लैंड ने बुधवार को हरा दिया. इस मैच में भारत की अनभवी पेसर झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक खास उपलब्धि अपने नाम कर ली. झूलन वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 250 विकेट लेने वाली दुनिया की पहली और एकमात्र महिला क्रिकेटर बन गई हैं. झूलन के अलावा कोई और महिला क्रिकेटर 200 विकेट भी पूरे नहीं कर सकी है लेकिन पश्चिम बंगाल की रहने वाली इस दिग्गज ने कीर्तिमान रच दिया.

यूक्रेन पर हमले का असर खेल और इससे जुड़ी गतिविधियों पर भी पड़ रहा है. हमले के कारण रूस से 44वें शतरंज ओलंपियाड (Chess Olympiad-2022) की मेजबानी छीन ली गई और अब इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन इसी साल चेन्नई में होगा. वर्ष 2013 में विश्व चैंपियनशिप के आयोजन के बाद यह दूसरा बड़ा वैश्विक शतरंज टूर्नामेंट है जो भारत की मेजबानी में आयोजित किया जाएगा. अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए शतरंज की वैश्विक संचालन संस्था फिडे (FIDE) को एक करोड़ डॉलर की गारंटी राशि सौंपी है.

गत एशियन गेम्स चैंपियन शूटर राही सरनोबत (Rahi Sarnobat) ने राष्ट्रीय निशानेबाजी ट्रायल (Shooting National Trials) में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टी1 स्पर्धा जीत ली. वहीं, पार्थ मखीजा ने पुरुषों और जूनियर 10 मीटर एयर राइफल में बाजी मारी. ओलंपियन मनु भाकर (Manu Bhaker) ने जूनियर महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में पहला स्थान हासिल किया.

ईपीएल 2022 का आगाज 26 मार्च से होना है. आईपीएल (IPL) के 15वें सीजन में लखनऊ सुपर जॉयंट्स और गुजरात टाइटंस दो नई टीमें भी उतर रही हैं. दिलचस्प बात है कि लखनऊ को अपना मुकाबला 28 मार्च को गुजरात टाइटंस के खिलाफ ही खेलना है. लखनऊ की कमान जहां केएल राहुल (KL Rahul) के हाथ में हैं, वहीं हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) गुजरात टाइटंस का नेतृत्व करेंगे.

image Source

Enable Notifications OK No thanks