“कड़ा थप्पड़”: भाजपा नेता ने अदालत में महाराष्ट्र के 12 विधायकों का निलंबन रद्द किया


'तंग तमाचा': बीजेपी नेता ने कोर्ट में महाराष्ट्र के 12 विधायकों का निलंबन रद्द किया

देवेंद्र फडणवीस ने कहा, “मैं हमारे भाजपा महाराष्ट्र के 12 विधायकों को न्याय मिलने के लिए बधाई देता हूं।”

मुंबई:

भाजपा के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस ने शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट के फैसले का स्वागत किया, जिसमें उसने महाराष्ट्र विधानसभा से 12 भाजपा विधायकों के निलंबन को “असंवैधानिक” और “तर्कहीन” करार दिया।

महाराष्ट्र विधानसभा में विपक्ष के नेता ने कहा कि शीर्ष अदालत का फैसला शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस की महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के चेहरे पर “असंवैधानिक, अनैतिक, अनुचित, अवैध और अलोकतांत्रिक” के लिए “एक और कड़ा तमाचा” है। क्रियाएँ”।

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि जुलाई 2021 में हुए शेष सत्र की अवधि से परे 12 भाजपा विधायकों को निलंबित करने का प्रस्ताव “असंवैधानिक” और “तर्कहीन” है। शीर्ष अदालत ने 12 विधायकों द्वारा दायर याचिकाओं पर अपना फैसला सुनाया, जिन्होंने राज्य विधानसभा से एक साल के निलंबन को चुनौती दी थी।

राज्य सरकार द्वारा अध्यक्ष के कक्ष में पीठासीन अधिकारी भास्कर जाधव के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगाने के बाद उन्हें पिछले साल 5 जुलाई को विधानसभा से निलंबित कर दिया गया था।

शीर्ष अदालत के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए, श्री फडणवीस ने एक ट्वीट में कहा, “सत्यमेव जयते। हम महाराष्ट्र विधानसभा में ओबीसी के लिए लड़ रहे हमारे 12 भाजपा महाराष्ट्र विधायकों के निलंबन को रद्द करने के ऐतिहासिक फैसले के लिए सुप्रीम कोर्ट का स्वागत और धन्यवाद करते हैं। मानसून सत्र के दौरान विधानसभा।”

विधानसभा में भाजपा के मुख्य सचेतक आशीष शेलार के अलावा, संजय कुटे, अभिमन्यु पवार, गिरीश महाजन, अतुल भटकलकर, पराग अलवानी, हरीश पिंपले, योगेश सागर, जय कुमार रावल, नारायण कुचे, राम सतपुते और बंटी को निलंबित कर दिया गया। भांगड़िया।

श्री फडणवीस ने कहा कि एससी का निर्णय लोकतांत्रिक मूल्यों को बचाएगा और यह असंवैधानिक, अनैतिक, अनुचित, अवैध और अलोकतांत्रिक कार्यों और गतिविधियों के लिए एमवीए सरकार के चेहरे पर एक और कड़ा तमाचा है।

उन्होंने कहा, “मैं हमारे भाजपा महाराष्ट्र के 12 विधायकों को न्याय पाने के लिए बधाई देता हूं।”

“शुरुआत से, हम कह रहे थे कि कृत्रिम बहुमत बनाने के लिए हमारे विधायकों को इतनी लंबी अवधि के लिए निलंबित करना पूरी तरह से असंवैधानिक और शक्ति का घोर दुरुपयोग था और वह भी बिना किसी वैध कारण के और माननीय एससी ने हमारे रुख को बरकरार रखा है,” पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि सवाल इन 12 विधायकों का ही नहीं, बल्कि इन 12 निर्वाचन क्षेत्रों के 50 लाख से अधिक नागरिकों का है.

विकास के बारे में बोलते हुए, राज्य के मंत्री नवाब मलिक, जो एनसीपी के मुख्य प्रवक्ता भी हैं, ने कहा, “विधानसभा के अध्यक्ष सुप्रीम कोर्ट के लिखित आदेश उपलब्ध होने के बाद निर्णय लेंगे। भाजपा के 12 विधायकों को निलंबित करने का निर्णय स्पीकर द्वारा लिया गया था न कि सरकार द्वारा।” उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विधानसभा का सचिवालय सुप्रीम कोर्ट के फैसले का अध्ययन करेगा जिसके बाद स्पीकर उस पर फैसला करेंगे।

(शीर्षक को छोड़कर, इस कहानी को एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं किया गया है और एक सिंडिकेटेड फीड से प्रकाशित किया गया है।)

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks