Tripura CM Manik Saha: माणिक साहा ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, क्या बाकी राज्यों की तरह त्रिपुरा में भी सफल होगी भाजपा की नीति


न्यूज डेस्क, अमर उजाला, अगरतला
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sun, 15 May 2022 11:53 AM IST

सार

बिप्लब कुमार देब ने शनिवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। इसके कुछ घंट के भीतर ही पार्टी की राज्य विधायक दल ने माणिक साहा को नए नेता के तौर पर चुना था।

माणिक साहा ने त्रिपुरा के सीएम पद की शपथ ली।

माणिक साहा ने त्रिपुरा के सीएम पद की शपथ ली।
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री के तौर पर माणिक साहा ने रविवार को शपथ ले ली। उन्हें राजभवन में राज्यपाल सत्यदेव नारायण राय ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इसी के साथ राज्य में करीब साढ़े तीन साल तक चले बिप्लब कुमार देब के राज का अंत हो गया। माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने त्रिपुरा में परोक्ष तौर पर सत्ता विरोधी लहर से पार पाने और पार्टी पदाधिकारियों के बीच किसी भी तरह के असंतोष को दूर करने के एक प्रयास के तहत सीएम बदलने का यह कदम उठाया है। पार्टी ने पहले भी कई राज्यों में यह रणनीति अपनायी थी, जो कि सफल रही।

बिप्लब कुमार देब ने शनिवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। इसके कुछ घंट के भीतर ही पार्टी की राज्य विधायक दल ने माणिक साहा को अपना नया नेता चुन लिया। उत्तराखंड में चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री बदलने का दांव सफल रहने के मद्देनजर भाजपा के शीर्ष नेताओं ने त्रिपुरा में भी इसी तरह के बदलाव का विकल्प चुना, जहां अगले साल की शुरुआत में चुनाव होने हैं।

भाजपा ने 2019 के बाद से गुजरात और कर्नाटक सहित पांच मुख्यमंत्रियों को बदला है। साहा पूर्वोत्तर से कांग्रेस के ऐसे चौथे पूर्व नेता हैं जो भाजपा में शामिल होने के बाद क्षेत्र में मुख्यमंत्री बनेंगे। यह इसका स्पष्ट संकेत है कि किसी भी नेता का चुनाव-संबंधी मूल्य पार्टी के लिए सर्वोपरि है।



Source link

Enable Notifications OK No thanks