Apple के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए Tumblr iOS पर सेंसरिंग टैग को खत्म कर देता है


Tumblr के iOS ऐप का अपडेट Apple के अनुपालन के लिए टैग की एक लंबी सूची को सेंसर करता है सख्त सुरक्षा दिशानिर्देश. प्लेटफ़ॉर्म बताता है कि यह संवेदनशील सामग्री तक पहुँचने के लिए iOS उपयोगकर्ताओं की क्षमता को बदल रहा है, सामग्री की खोज में उनके अनुभव को प्रभावित कर रहा है, डैशबोर्ड के “स्टफ फॉर यू” और “फ़ॉलोइंग” अनुभागों के माध्यम से स्क्रॉल कर रहा है, और यहां तक ​​​​कि ब्लॉग तक पहुंच को भी रोक सकता है। जिन्हें ध्वजांकित किया गया है। Tumblr का कहना है कि उसे “Apple के ऐप स्टोर में उपलब्ध रहने के लिए” संवेदनशील सामग्री की परिभाषा का विस्तार करना है, और ऐसा लगता है कि Tumblr ने इसे बहुत दूर तक बढ़ाया है।

टैग वे हैं जो पोस्ट को Tumblr पर खोजने योग्य बनाते हैं; सेंसर टैग वाली पोस्ट उपयोगकर्ता के डैशबोर्ड पर नहीं दिखाई देंगी और न ही वे प्लेटफ़ॉर्म के खोज पृष्ठ पर दिखाई देंगी. एक ट्विटर थ्रेड ने कुछ ऐसे बेतुके टैगों की ओर ध्यान आकर्षित किया, जो “सबमिशन” टैग सहित, iOS पर फ़िल्टर किए जाने के बाद समाप्त हो गए।

हालाँकि, दिलचस्प बात यह है कि जब कोई पोस्ट सबमिट की जाती है और फिर प्लेटफ़ॉर्म पर किसी ब्लॉग पर प्रकाशित की जाती है, तो Tumblr उस टैग को अपने आप लागू कर देता है। आईओएस पर उपयोगकर्ता जो अपने ब्लॉग पर सबमिशन प्राप्त करते हैं, वे इसे देख भी नहीं पाएंगे क्योंकि “सबमिशन” टैग पहले ही जोड़ा जा चुका है, जैसा कि दिखाया गया है एक Tumblr उपयोगकर्ता की पोस्ट में.

एक अन्य Tumblr उपयोगकर्ता, जिसे उपयुक्त रूप से “bannedtags” नाम दिया गया है, एक में सभी अवरुद्ध टैग का ट्रैक रख रहा है। गूगल डॉक. उपयोगकर्ता नोट कि इनमें से अधिकांश टैग iOS पर प्रतिबंधित हैं—सभी उपकरणों पर नहीं — और यह कि सूचीबद्ध टैग परिवर्तन के अधीन हैं। कुछ प्रतिबंधित टैग स्पष्ट रूप से यौन, हिंसक या हानिकारक सामग्री से संबंधित हैं, लेकिन अन्य सूची में शामिल नहीं हैं, और वास्तव में इस पर बने रहने से अच्छे से अधिक नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, “लड़की,” “उदास,” और अजीब तरह से पर्याप्त, “एलेक लाइटवुड,” शो के एक अभिनेता छाया शिकारी, पर प्रतिबंध लगा दिया गया है (क्योंकि टम्बलर भी उन आँखों को नहीं संभाल सकता)। “सिंगल डैड,” “सिंगल मॉम,” “सिंगल पेरेंट,” “सुसाइड प्रिवेंशन,” और “टेस्टिकुलर कैंसर” भी सूची में हैं, जो संभावित रूप से उन लोगों को नुकसान पहुंचा रहे हैं जो इनमें से किसी भी क्षेत्र में समर्थन लेना चाहते हैं।

चीजों को और भी अजीब बनाने के लिए, Tumblr ने कुछ टैग्स को ब्लैकलिस्ट कर दिया जो मूल रूप से साइट पर अनस्पोक सामाजिक संकेतों के रूप में कार्य करते हैं। “मैं” और “मेरा चेहरा” अवरुद्ध हैं, ये दोनों ही ऐसे टैग हैं जिनका उपयोग ब्लॉगर अपनी सेल्फी को लेबल करने के लिए करते हैं (ओह, और क्या मैं यह उल्लेख करना भूल गया कि “सेल्फ़ी” पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है?) ऐसा प्रतीत होता है कि प्लेटफ़ॉर्म ने “कतार” को भी अवरुद्ध कर दिया है, एक टैग जो आमतौर पर उन पोस्टों पर लागू होता है जिन्हें एक कतार में रखा गया था और अनुयायियों के लिए एक संकेत के रूप में कार्य करता है कि वे इस समय ऑनलाइन नहीं हो सकते हैं।

Tumblr को 2018 में Apple के साथ समस्याएँ होने लगीं, जब प्लेटफ़ॉर्म पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी पाए जाने के बाद उसके ऐप को ऐप स्टोर से अप्रत्याशित रूप से हटा दिया गया था। नतीजतन, Tumblr ने वयस्क सामग्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया, जो NSFW पोस्ट पर प्लेटफ़ॉर्म की पहले की अहस्तक्षेप नीतियों से एक बड़ा बदलाव था। जब Tumblr ने पहली बार परिवर्तन लागू किया, तो स्पष्ट सामग्री के लिए निर्दोष पोस्ट को अक्सर फ़्लैग किया गया था, और ऐसा लगता है कि हम इतिहास को खुद को दोहराते हुए देख रहे हैं, लेकिन एक अलग तरीके से।

Tumblr का कहना है कि यह “कम प्रतिबंधित iOS ऐप अनुभव के लिए अतिरिक्त सुविधाएँ” पर काम कर रहा है, लेकिन इसे कब या कैसे लागू किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। Android या साइट के ब्राउज़र-आधारित संस्करण पर उपयोगकर्ता इस परिवर्तन से अप्रभावित रहते हैं। यह स्पष्ट नहीं है कि टम्बलर ने इतने सारे टैग पर प्रतिबंध क्यों लगाया या यदि ऐप्पल किसी भी तरह से शामिल था। कगार टिप्पणी के अनुरोध के साथ Apple के पास पहुंचा, लेकिन तुरंत वापस नहीं सुना।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks