U19 के खिलाड़ी फेल ना हों, BCCI प्लानिंग बनाने में जुटा, वजह- वर्ल्ड चैंपियन कप्तान छोड़ चुका है देश


नई दिल्ली. कमल पासी ने कुछ सीजन पहले पंजाब के लिए खेले थे, रविकांत सिंह अब भारतीय क्रिकेट योजना के करीब नहीं हैं और अपने करियर के बेहतर दिनों के 4 साल बाद भी मनजोत कालरा अगले स्तर पर रफ्तार नहीं पकड़ सके. ये सभी खिलाड़ी अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता (Under-19 World Cup) रहे हैं, लेकिन समय के साथ वे अपनी लय को बरकरार रखने में सफल नहीं रहे. यह ऐसा मुद्दा है, जिस पर बीसीसीआई (BCCI) गंभीरता से काम करने जा रहा है. नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) इन खिलाड़ियों के भविष्य को संवारने के लिए ‘19 प्लस (19 साल से अधिक आयु वाले)’ खिलाड़ियों को जोड़ सकता है. यह इस बात को सुनिश्चित करेगा कि अंडर-19 स्तर के खिलाड़ी इस उम्र सीमा को पार करने के बाद भी क्रिकेट प्रणाली का हिस्सा बने रहें.

शेख रशीद (आंध्र), रवि कुमार (बंगाल), राज अंगद बावा (चंडीगढ़) या यश धुल  (दिल्ली) ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अभी अपने राज्य की टीमों में जगह बना सकते है. लेकिन मौजूदा भारत अंडर-19 टीम के कई खिलाड़ी इस स्तर और रणजी ट्रॉफी के बीच में फंस जाएंगे. भारतीय घरेलू प्रणाली में पहले राज्य स्तर पर अंडर-23 की टीमें होती थी, लेकिन उसे बाद में अंडर-25 कर दिया गया. इस श्रेणी में हालांकि पहले से बहुत से दावेदार हैं. मालूम हो कि उन्मुक्त चंद (Unmukt Chand) की कप्तानी में भारत ने 2012 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. लेकिन वे अब देश छोड़ चुके हैं और अमेरिका से खेल रहे हैं.

युवा खिलाड़यों को तैयार करने की योजना

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा पीटीआई से कहा, ‘एनसीए भविष्य में भारत की सीनियर टीम के लिए विकासशील खिलाड़ियों की एक 5 स्तरीय प्रणाली पर काम कर सकती है. अभी यह अंडर -16 से शुरू होती है, इसके बाद अंडर-19, एमर्जिंग (अंडर -23) और ए टीम शामिल है.’ उन्होंने कहा, ‘इसमें  19 प्लस का स्तर जोड़ने की योजना है, जहां इन सभी लड़कों को शामिल किया जा सके.’

एनसीए में अलग पिच बनेगी

इन सभी स्तरों के बीच, बीसीसीआई अंडर-25 में उन खिलाड़ियों को मंच देने के लिए है, जो सीनियर स्तर पर जगह बनाने में असमर्थ रहते हैं. अंडर-19 और इस स्तर की दूरी को कम करने के लिए ही 19 प्लस टीम की योजना पर विचार किया जा रहा है. एनसीए परिसर के अंदर जब प्रथम श्रेणी स्तर की चार नई पिच तैयार हो जाएंगी, तो एकेडमी अपनी 19 प्लस टीम को तैयार कर सकेगी. यह टीम वहां मौजूद अन्य टीमों के खिलाफ मैच खेल सकेगी और कोच, फिजियो उनकी प्रगति की नियमित रूप से निगरानी कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ 58 का औसत, दूसरे वनडे में खेलना तय, ईशान किशन होंगे बाहर!

यह उम्मीद की जा रही है कि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी (अध्यक्ष और सचिव) 10 राष्ट्रीय चयनकर्ताओं (5 जूनियर और 5 सीनियर) के साथ एनसीए प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) के साथ एक खाका तैयार करने के लिए चर्चा कर सकते हैं. सूत्र ने कहा कि 2012 की अंडर-19 टीम से हनुमा विहारी को छोड़ दें तो अधिकांश खिलाड़ी अब अपने ही राज्यों में सर्वश्रेष्ठ घरेलू खिलाड़ियों में भी शामिल नहीं हैं.

Tags: India under 19, NCA, Raj Bawa, Ravi Kumar, Shaik Rasheed, Team india, Under 19 World Cup, Yash Dhull

image Source

Enable Notifications OK No thanks