U19 WC के 8 चैंपियंस को झटका, शेख रशीद सहित सभी खिलाड़ी नहीं खेल सकेंगे IPL, ये है वजह


नई दिल्ली. भारतीय अंडर-19 टीम (Indian Under-19 Team) ने पिछले दिनों वर्ल्ड कप जीता. टीम ने रिकॉर्ड 5वीं बार वर्ल्ड कप (Under-19) के खिताब पर कब्जा किया. इसके बाद से कप्तान यश धुल (Yash Dhull) से लेकर दिनेश बाना (Dinesh Bana) की चर्चा हर तरफ होने लगी. वजह उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचा. इस बीच आईपीएल 2022 (IPL 2022) का मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होना है. इसके लिए 15 देश के कुल 590 खिलाड़ियों को ऑक्शन लिस्ट में जगह मिली है. लेकिन अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाले 8 खिलाड़ी विशेष नियम के कारण आईपीएल के मौजूदा सीजन से दूर रहेंगे.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, आईपीएल खेलने के लिए खिलाड़ियाें को कम से कम एक फर्स्ट क्लास मैच या एक लिस्ट-ए का मैच खेलना अनिवार्य है. अगर वे ऐसा नहीं कर सके हैं तो उनकी उम्र ऑक्शन की तारीख से पहले 19 साल होनी चाहिए. लेकिन 8 खिलाड़ी इन दोनों नियमों को पूरा नहीं करते हैं. इस कारण उप-कप्तान शेख रशीद (Shaik Rasheed) सहित 8 खिलाड़ी ऑक्शन से बाहर हैं. अब बीसीसीआई (BCCI) विशेष नियम के तहत इन्हें शामिल कर सकता है. इसकी मांग भी की जा रही है.

दिनेश बाना और रवि कुमार भी बाहर

शेख रखीद के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश बाना, तेज गेंदबाज रवि कुमार (Ravi Kumar), निशांत सिंधु (Nishant Sindhu), सिद्धार्थ यादव (Nishant Sindhu), अंगकृष रघुवंशी (Angkrish Raghuvanshi), मानव पारेख (Manav Parakh) और गर्व सांगवान (Garv Sangwan) भी इसमें शामिल हैं. फाइनल की बात की जाए तो रशीद ने शानदार अर्धशतक लगाया था. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज रवि कुमार ने 4 विके झटके थे. निशांत सिंधु ने भी नाबाद अर्धशतक जड़ा था. बाना ने भी टूर्नामेंट में आक्रामक पारी खेली थी. अंगकृष ने भी शतक जड़ा था. कोरोना के कारण पिछले 2 साल से घरेलू क्रिकेट बुरी तरह प्रभावित रहा है.

रणजी ट्रॉफी के मुकाबले 17 से

रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) के मुकाबले 17 फरवरी से शुरू हो रहे हैं. ऐसे में अगर इन खिलाड़ियों को उनकी स्टेट की टीम में जगह भी मिल जाती है, तो भी वे आईपीएल ऑक्शन के लिए पात्र नहीं होंगे, क्योंकि नीलामी उससे पहले 12 और 13 फरवरी को होनी है. नीलामी में 228 कैप्ड, 355 अनकैप्ड और 7 एसोसिएट देश के खिलाड़ी शामिल हैं. बीसीसीआई ने पुरुष कैटेगरी के घरेलू टूर्नामेंट के साथ अंडर-19 टूर्नामेंट, चैलेंजर्स सीरीज और एशिया कप का आयोजन किया. लेकिन वर्ल्ड कप के कारण कई स्टेट एसोसिएशन इन खिलाड़ियाें को सीनियर टीम में शामिल नहीं कर सके.

यह भी पढ़ें: Ranji Trophy: अजिंक्य रहाणे अब 11 साल छोटे क्रिकेटर की कप्तानी में खेलेंगे, सिर्फ 5 टेस्ट का है अनुभव

विशेष नियम के तहत मिले मौका

बीसीसीआई के पूर्व एडमिनिस्ट्रेटर रत्नाकर शेट्‌टी ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि ये खिलाड़ी लिस्ट-ए टूर्नामेंट नहीं खेल सके, क्योंकि अंडर-19 और लिस्ट-ए के मुकाबले साथ में खेले गए. उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण एक सीजन पूरी तरह से खराब रहा. मेरे हिसाब से बोर्ड को इसे विशेष मामले के तौर पर लेना चाहिए और खिलाड़ियों को नियम की वजह से बाहर नहीं करना चाहिए. शेट्‌टी ने कहा कि टीम ने वास्तव में अच्छा प्रदर्शन किया है. ऐसे में इन खिलाड़ियों को ऑक्शन से वंचित नहीं किया जा सकता है.

Tags: Angkrish Raghuvanshi, BCCI, Dinesh Bana, India under 19, IPL, Nishant Sindhu, Shaik Rasheed, Under19 world cup

image Source

Enable Notifications OK No thanks