UP Polls: दिलचस्प होता जा रहा है यूपी का सियासी रण, जाटलैंड और गन्ना के बाद यादवलैंड और आलू


ममता त्रिपाठी

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश का सियासी रण काफी दिलचस्प और तीखा होता जा रहा है. पांच साल बाद लोकतंत्र के इस उत्सव का आनंद जनता भी खूब मजे से उठा रही है. चुनाव के तीसरे चरण में 16 जिलों की 59 विधानसभा सीटों पर मतदान हुआ. ये चरण इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि मुलायम सिंह यादव का मजबूत गढ़ माने जाने वाले 8 जिलों में चुनाव तीसरे चरण में ही थे.

फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कासगंज, एटा, कन्नौज, फर्रूखाबाद और औरैया में 20 फरवरी को चुनाव हुए. यादव बेल्ट के इन आठ जिलों की 29 सीटों में 2017 में भारतीय जनता पार्टी ने सपा के किले में अच्छी सेंधमारी की थी और 23 सीटें जीती थीं और समाजवादी पार्टी के हिस्से में सिर्फ 6 सीट आई थी. 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा को 25 सीट मिली थी और भाजपा का सिर्फ खाता ही खुल पाया था एक सीट के साथ.

यह भी पढ़ें- UP Elections: लोकल मुद्दे छोड़कर CAA-NRC बना लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र का चुनावी मुद्दा

2017 में बीजेपी का रहा जलवा

2017 में फिरोजाबाद की पांच में से 4 सीट भाजपा ने जीती, सपा के हिस्से में सिरसागंज की सीट ही आई. कासगंज की तीन, एटा की चार, फर्रूखाबाद की चार और औरैया की तीनों सीटों पर भाजपा ने सपा का सूपड़ा साफ कर दिया था. इटावा जो कि मुलायम सिंह का पैतृक जिला है वहां से भी शिवपाल सिंह यादव ही अपनी सीट जसवंतनगर जीत सके बाकि दोनों सीटें भाजपा ने जीती.

मैनपुरी में तीन सीटें सपा ने जीती और भाजपा ने मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र में भी खाता खोला. इत्र नगरी कन्नौज में भी नतीजे ऐसे ही रहे समाजवादी पार्टी को एक सीट मिली और भाजपा के हिस्से में दो सीटें आईं. यादव बेल्ट में आलू की खेती सबसे ज्यादा होती है. यहां बड़े बड़े कोल्ड स्टोरेज सड़को के किनारे दिखाई पड़ते हैं. देश के अलग अलग हिस्सों में यहां से आलू भेजा जाता है. इन आठों जिलों में यादव आबादी सबसे ज्यादा है.

मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक जीवन का पहला ऐसा चुनाव है जब मुलायम सिंह प्रदेश के किसी और हिस्से में चुनाव में सक्रिय नहीं हैं. मैनपुरी से मौजूदा सांसद होने के नाते मुलायम सिंह यादव ने बेटे अखिलेश के लिए एक दिन प्रचार किया और विजय रथ पर सवार हुए.

Tags: CM Yogi Adityanath, Mulayam Singh Yadav, UP Election 2022



Source link

Enable Notifications OK No thanks