Uttarakhand Maha Exit Polls: उत्तराखंड में कुर्सी के लिए कड़ी टक्कर, देखें किसका कैसा अनुमान


नई दिल्ली. उत्तराखंड में पिछले महीने 14 फरवरी को विधानसभा की 70 सीटों के लिए मतदान कराए गए थे. चुनाव के नतीजे आगामी 10 मार्च को आएंगे. सोमवार को उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों के मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई, जिसके बाद विभिन्न टीवी चैनलों और एजेंसियों ने एग्जिट पोल के अनुमान जारी किए. टाइम्स नाउ, जन की बात, सी-वोटर और न्यूज 24-टुडे चाणक्या ने अपने सर्वेक्षण में अलग-अलग अनुमान जारी किए. दो एजेंसियों ने जहां भाजपा को प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरता दिखाया है, वहीं दो सर्वे एजेंसियों ने कांग्रेस के पक्ष में चुनाव परिणाम का अनुमान लगाया है.

न्यूज 24-टुडे चाणक्या के सर्वेक्षण को छोड़कर बाकी तीनों एजेंसियों ने उत्तराखंड में पहली बार चुनाव मैदान में उतरी आम आदमी पार्टी के बारे में अनुमान लगाया है कि यह पार्टी अपना खाता खोल सकती है. सर्वे एजेंसियों ने अनुमान लगाया है कि पुष्कर सिंह धामी एक बार फिर उत्तराखंड में भगवा पार्टी को सत्ता की कुर्सी तक पहुंचा सकते हैं. वहीं विपक्षी कांग्रेस पार्टी का सपना टूटता नजर आ रहा है, क्योंकि एग्जिट पोल्स में यह पार्टी दूसरे स्थान पर सिमटती नजर आ रही है.

कांग्रेस-भाजपा में कड़ा मुकाबला
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव को लेकर आधा दर्जन से ज्यादा एजेंसियों ने अपने सर्वेक्षण अनुमान जारी किए हैं. टाइम्स नाउ अपने अनुमान में भारतीय जनता पार्टी को सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरता दिखाया है. चैनल के मुताबिक बीजेपी को जहां उत्तराखंड में सबसे ज्यादा 37 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस पार्टी 31 और आम आदमी पार्टी सिर्फ 1 सीट पर जीतती नजर आ रही है. C-Voter के सर्वेक्षण की मानें तो कांग्रेस पार्टी को चुनाव में सबसे ज्यादा सीटों पर जीत मिल सकती है. एजेंसी ने कांग्रेस के पक्ष में जहां 32 से 38 सीटें जाती दिखाई हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी को 26 से 32 सीट मिलने का अनुमान लगाया है. इस एजेंसी ने आम आदमी पार्टी के हिस्से में 2 और अन्य के पक्ष में 3 से 7 सीटें दी हैं.

दो और एजेंसियों का अनुमान
न्यूज 24-टुडे चाणक्या ने अपने सर्वेक्षण में उत्तराखंड में भाजपा को पूर्ण बहुमत मिलने का अनुमान लगाया है. एजेंसी ने इस चुनाव में बीजेपी को 43, कांग्रेस को 24 और अन्य दलों के खाते में 3 सीटें जाने का अनुमान जारी किया है. इस सर्वे में आम आदमी पार्टी के हिस्से में एक भी सीट नहीं आई है. इसी तरह जन की बात सर्वे एजेंसी ने उत्तराखंड में 32 से 41 सीटों पर भाजपा की जीत का अनुमान लगाया है. कांग्रेस पार्टी 27 से 35 सीटों तक जीत सकती है. वहीं आप के खाते में यहां भी सिर्फ एक ही सीट आई है. इसके अलावा अन्य के हिस्से में 4 सीटें जाने का अनुमान है.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Uttarakhand Assembly Elections, Uttarakhand Exit Poll, Uttarakhand news live today



Source link

Enable Notifications OK No thanks