Uttarakhand: पुष्कर सिंह धामी दिल्ली के लिए रवाना, राष्‍ट्रीय राजधानी में पहले से मौजूद हैं मदन कौशिक


देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के बाद नई सरकार के गठन को लेकर कवायद जारी है. इस बीच राज्‍य के कार्यवाहक सीएम पुष्‍कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) को देहरादून से दिल्‍ली के रवाना हो गए हैं. वहीं, भाजपा की उत्तराखंड इकाई के अध्यक्ष मदन कौशिक पहले से ही दिल्‍ली में मौजूद है. बता दें कि उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए देहरादून में सोमवार को भाजपा विधायक दल की बैठक होने की संभावना है. भाजपा की उत्तराखंड इकाई के प्रवक्ता शादाब शम्स ने कहा कि उत्तराखंड के लिए पार्टी के केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह (Rajnath Singh)और मीनाक्षी लेखी बैठक में शामिल होने के लिए एक दिन पहले रविवार को या फिर उसी दिन देहरादून पहुंच सकते हैं.

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, खटीमा से हार के बावजूद पुष्कर सिंह धामी जहां मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं, वहीं चौबट्टाखाल के विधायक सतपाल महाराज, श्रीनगर के विधायक धन सिंह रावत और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी भी इस पद के दावेदारों में शामिल हैं. भाजपा की उत्तराखंड इकाई के सूत्रों ने बताया कि धामी के दोबारा मुख्यमंत्री बनने की संभावना ज्यादा है, क्योंकि वह न केवल युवा और ऊर्जावान हैं बल्कि भाजपा ने पहाड़ी राज्य में उनके नाम पर चुनाव लड़ा था और शानदार जीत दर्ज की.

सीएम की रेस में शामिल हैं ये नाम
सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के धामी के नाम पर मुहर लगाने का फैसला करने की एक और बड़ी वजह यह हो सकती है कि उसे पिछले कार्यकाल में बेहद कम समय में दो मुख्यमंत्रियों को बदलने के लिए काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था. हालांकि सूत्रों ने कहा कि अगर पार्टी किसी नए चेहरे का चयन करने का फैसला लेती है तो क्षेत्रीय और जातीय संतुलन बैठाना काफी अहम होगा. चूंकि कुमाऊं के एक ब्राह्मण नेता अजय भट्ट को पहले ही केंद्रीय राज्य मंत्री बनाया जा चुका है, ऐसे में क्षेत्रीय और जातीय संतुलन बैठाने के लिए गढ़वाल के एक ठाकुर या राजपूत नेता को मुख्यमंत्री पद के लिए चुना जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो सतपाल महाराज या धन सिंह रावत, जो गढ़वाल के प्रमुख ठाकुर नेता हैं, वह मुख्यमंत्री पद के लिए पसंदीदा चेहरा बनकर उभर सकते हैं.नए मंत्रिमंडल में युवा चेहरों और महिलाओं को अधिक संख्या में शामिल किए जाने की भी चर्चा है.

वहीं, सौरभ बहुगुणा और रितु खंडूरी भूषण के नाम भी मंत्री पद के लिए संभावित हैं. सितारगंज से जीत दर्ज करने वाले सौरभ बहुगुणा पूर्व मुख्यमंत्री विजय बहुगुणा के बेटे हैं, तो कोटद्वार से विजयी रितु खंडूरी भूषण भाजपा के दिग्गज नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भुवन चंद्र खंडूरी की बेटी हैं.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Pushkar Singh Dhami, Uttarakhand assembly election result 2022, Uttarakhand BJP, Uttarakhand CM



Source link

Enable Notifications OK No thanks