Uttarakhand: उत्तराखंड में कौन बनेगा सीएम? राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी सोमवार को करेंगे फैसला


देहरादून. उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में भाजपा को प्रचंड जीत (Uttarakhand Result 2022) मिली है, लेकिन पार्टी अभी तक मुख्‍यमंत्री के नाम पर फैसला नहीं ले सकी है. वहीं, उत्तराखंड के सीएम को लेकर दिल्‍ली में मंथन चल रहा है. सूत्रों के मुताबिक, रविवार को भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda), संगठन महासचिव बीएल संतोष और राज्य के केंद्रीय चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने एक बैठक की. इन नेताओं ने उत्तराखंड के कार्यवाहक मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, वरिष्ठ नेता सतपाल महाराज और पूर्व केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक से विधायक दल के नेता के नाम पर विचार विमर्श किया.

वहीं, इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राजनाथ सिंह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के साथ एक बैठक की. इसमें बीजेपी के संगठन महामंत्री बीएल संतोष भी शामिल हुए. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में उत्तराखंड के सीएम के अलावा यूपी और गोवा पर भी मंथन हुआ है.

इस बीच केंद्रीय पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी (सह पर्यवेक्षक) का देहरादून कार्यक्रम तय हो गया है. उत्तराखंड भाजपा के महासचिव कुलदीप कुमार मुताबिक, केंद्रीय पर्यवेक्षक राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी सोमवार को दोपहर 3 बजे देहरादून पहुंचेंगे. इसके बाद वह भाजपा की विधायक दल की बैठक में शामिल होंगे. यह बैठक शाम 5 बजे होगी. हालांकि पहले ये चार बजे होने वाली थी. इसके साथ सीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा. इसके अलावा सोमवार को सुबह 9.30 बजे से राज्‍य के सभी विधायकों का राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह शुरू होगा.

क्‍या धामी ही बनेंगे सीएम?
बता दें कि उत्तराखंड में भाजपा ने लगातार दो चुनाव जीत कर ऐतिहासिक सफलता हासिल की है, लेकिन इस पहाड़ी राज्य में मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसे लेकर अभी तक स्थिति स्पष्ट नहीं है. दरअसल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा से चुनाव हार गए हैं. सूत्रों के मुताबिक, हार के बावजूद धामी मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं.

हालांकि सूत्रों का कहना है कि चौबट्टाखाल के विधायक सतपाल महाराज, श्रीनगर के विधायक धन सिंह रावत और राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी भी मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं. भाजपा की उत्तराखंड इकाई के सूत्रों ने कहा कि धामी के दोबारा मुख्यमंत्री बनने की संभावना ज्यादा है, क्योंकि वह न केवल युवा और ऊर्जावान हैं बल्कि भाजपा ने पहाड़ी राज्य में उनके नाम पर चुनाव लड़ा था और शानदार जीत दर्ज की. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी के धामी के नाम पर मुहर लगाने का फैसला करने की एक और बड़ी वजह यह हो सकती है कि उसे पिछले कार्यकाल में बेहद कम समय में दो मुख्यमंत्रियों को बदलने के लिए काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था.

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

Tags: Meenakshi lekhi, Pushkar Singh Dhami, Rajnath Singh, Satpal maharaj, Uttarakhand assembly election result 2022



Source link

Enable Notifications OK No thanks