Vastu Shastra : हाथी का जोड़ा घर में रखने से बना रहता है सुख-सौभाग्य, परिवार पर होता है अच्छा असर


Pair of Elephants- India TV Hindi News
Image Source : PIXABAY
Pair of Elephants

Highlights

  • हाथी को घर में रखना बहुत शुभ होता है।
  • देवी लक्ष्मी के वाहन में से एक सफेद हाथी भी होता है।

Vastu Shastra : वास्तु शास्त्र में आज इंदु प्रकाश से जानिए हाथियों के महत्व और उनके गुणों के बारें में, साथ ही जानिए घर और ऑफिस में किस तरह का हाथी का जोड़ा रखना चाहिए। 

आजकल के दौर में लोग जानवर पालना काफी पसंद करते हैं। हालांकि एक वक्त हुआ करता था लोग हाथी भी पाला करते थे। हाथियों को लोगों का सच्चा साथी माना जाता था। उनकी समझ के आगे इंसान भी झुक जाते थे। अब हाथी तो घर में नहीं पाले जा सकते। लेकिन हाथियों का जोड़ा जरूर अपने घर में रखा जा सकता है।  हाथी को घर में रखना बहुत शुभ होता है । 

Nag Panchami 2022: सिर्फ नाग पंचमी पर ही खुलते हैं इस मंदिर के पट, दर्शन करने से दूर होता है काल सर्पदोष

कई पूर्वी संस्कृतियों में तो हाथी को पूजा भी जाता है । इंद्र देव की सवारी हाथी है । देवी लक्ष्मी के वाहन में से एक सफेद हाथी भी है, यानी कि हाथी की मूर्ति को घर में रखना बहुत अच्छा होता है। यह सुख-समृद्धि का प्रतीक है। साथ ही शक्ति, बुद्धि और ज्ञान का भी प्रतीक है। घर या ऑफिस के मुख्य द्वार पर सूंड ऊपर उठाए हुए हाथी के जोड़े की प्रतिमा लगानी चाहिए ।

Sawan Pradosh Vrat 2022: सावन पहला प्रदोष व्रत कल, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

ऐसा करने से परिवार में सुख-सौभाग्य बना रहता है और रिश्तों में मजबूती आती है। परिवार के सब सदस्यों के बीच सामंजस्य की स्थिति बनी रहती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। यदि घर-परिवार की उर्जा सकारात्मक होगी, तो वहां का माहौल बेहद खुशनुमा होगा।  

(डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के हैं। इंडिया टीवी इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता।)

Latest Lifestyle News



image Source

Enable Notifications OK No thanks