VIDEO: देवभूमि के इस गायक से मिलिए, जो सोशल मीडिया पर मचा रहा धूम, क्या आपने सुने संस्कृत में ये खास रैप?


काशीपुर. अब तक आपने अंग्रेजी, हिन्दी या अन्य भाषाओं में रैप साॅंग्स सुने होंगे, लेकिन क्या आपने कभी संस्कृत में कोई रैप सुना है? ज़ाहिर है कि संस्कृत में इस तरह से गाना आसान काम भी नहीं है और कोई आम तौर की बात भी नहीं. ऊधमसिंह नगर ज़िले के काशीपुर के रहने वाले एक युवा कलाकार ने न केवल यह अनूठी कला लोकप्रिय बनाने की पहल की है बल्कि इसके लिए उन्हें कई तरह के प्रतिष्ठित पुरस्कार और पहचान भी मिल रही है. देवभूमि के इस कलाकार ने सोशल मीडिया पर काफी तारीफ बटोरी है और अब उनका कहना है कि अपने देश की भाषा और अपने पूर्वजों की भाषा को वह लोकप्रिय बनाना चाहते हैं.

इस कलाकार का नाम है शगुन शर्मा. शगुन संस्कृत भाषा में रैप साॅंग बना रहे हैं और अपने सोशल मीडिया चैनलों के ज़रिये प्रचारित प्रसारित कर रहे हैं. अब तक करीब 40 रैप बनाकर यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर अपलोड कर चुके शगुन बताते हैं कि उन्हें इस उपलब्धि के लिए इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स की तरफ से दो बार प्रशस्ति पत्र और मेडल देकर सम्मानित किया जा चुका है. न्यूज़ 18 के साथ खास बातचीत में न केवल उन्होंने अपने ये सम्मान दिखाए बल्कि अपनी इस अनूठी कला के पीछे की प्रेरणा और मकसद भी बताया.

‘दोस्त की इच्छा थी कि संस्कृत रैप बनाऊं’

शगुन ने बताया कि उन्होंने अपने दोस्त अविनाश के कहने पर संस्कृत भाषा में इस तरह के गीतों की रचना का सिलसिला शुरू किया. उनका कहना है कि जब दोस्त ने यह आइडिया दिया तो उन्हें संस्कृत में रैप तैयार करने में बहुत ज़्यादा समय नहीं लगा, बल्कि तीन घंटे के भीतर उन्होंने अपना पहला ऐसा गीत तैयार कर लिया था. इस गीत की झलक आप यहां वीडियो में सुन और देखकर अंदाज़ा लगा सकते हैं कि शगुन किस दर्जे की कलाकारी कर रहे हैं.

उनका कहना है कि जितना महत्व अन्य भाषाओं को मिलता है, उतना ही संस्कृत भाषा को भी मिले, इसी मकसद को लेकर वह आगे भी संस्कृत भाषा में रैप लिखते रहेंगे. यही नहीं उन्होंने एक रैप न्यूज़18 से बातचीत के दौरान गाकर भी सुनाया. संस्कृत भाषा में उन्होंने अपना पहला रैप साॅंग निमंत्रण नाम से लिखा, जिसे सोशल मीडिया पर काफी तारीफ मिल रही है.

Tags: Singer, Uttarakhand news

image Source

Enable Notifications OK No thanks