Virat Kohli 100th Test: विराट कोहली ने क्रिकेट में बनाए हैं 10 खास रिकॉर्ड, यहां देखें पूरी डिटेल


मोहाली. विराट कोहली (Virat Kohli) 4 मार्च यानी आज अपने टेस्ट करियर का 100वां (Virat Kohli 100th test) टेस्ट मैच खेलने उतरेंगे. इस दौरान वे 100 या उससे अधिक टेस्ट खेलने वाले भारत के 12वें क्रिकेटर बन जाएंगे. साल 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट का आगाज करने वाले विराट ने 50 की औसत से 7962 रन बनाए हैं. आज जब वे अपने 100वें टेस्ट के लिए श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के खिलाफ मोहाली में उतरेंगे, तो उनकी नजर उन दर्जनों रिकॉर्ड पर होगी, जो उन्होंने अपने करियर में बनाए हैं. विराट कोहली ने 7 साल तक टीम इंडिया (Team India) की कप्तानी की. उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 50 से ज्यादा के औसत से रन बनाए हैं. मोहाली में खेला जाने वाला 100वां टेस्ट उनके लिए खास होगा. वे टेस्ट क्रिकेट में में 8 हजार रन पूरा करने के अलावा रिकी पोंटिंग के 71 इंटरनेशनल शतकों की बराबरी भी कर सकते हैं. आइए उनके द्वारा बनाए गए उन 10 बेमिसाल रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं.

1.तीनों फॉर्मेट में 50 से अधिक का औसत

विराट कोहली दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट यानी टेस्ट, वनडे और टी20 में 50 से अधिक की औसत से रन बनाए हैं. 457 इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद विराट कोहली का टेस्ट में औसत 50.39 का, वनडे में 58.07 का और टी20 इंटरनेशनल में 51.50 का है.

2.सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय

विराट कोहली भारत के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा 7 दोहरे शतक लगाए हैं. उन्होंने अपने इस प्रदर्शन से साबित किया है कि वह लंबे समय तक बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं. हालांकि इसे कोहली का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि वह टी20 इंटरनेशनल में शतक नहीं लगा सके हैं.

3.सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी

विराट कोहली टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज हैं. बतौर कप्तान उन्हाेंने 20 टेस्ट शतक जड़े. कप्तान रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ टॉप पर हैं. स्मिथ ने बतौर कप्तान 25 शतक लगाए हैं.

4.एक्टिव क्रिकेटर्स में टॉप पर

मौजूदा समय में भारत की तरफ से जितने खिलाड़ी टेस्ट खेल रहे हैं, उनमें से किसी ने भी 27 टेस्ट शतक नहीं लगाए हैं. एक्टिव क्रिकेटरों की बात करें तो स्टीव स्मिथ उनकी बराबरी पर हैं. यह तब है, जबकि विराट 2 साल से अधिक समय से टेस्ट में शतक नहीं लगा सके हैं.

5.टेस्ट डेब्यू में 2 शतक लगाने वाले दूसरे क्रिकेटर

विराट कोहली दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अपने टेस्ट कप्तानी के डेब्यू मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए थे. इस रिकॉर्ड के जरिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान ग्रेग चैपल की बराबरी की थाी. साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर एमएस धोनी के चोटिल होने के बाद उन्होंने एडिलेड टेस्ट में भारत की कप्तानी करते हुए मैच की दोनों पारियों में शतक लगाए. कोहली ने पहली पारी में 115 और दूसरी पारी में 141 रन बनाए थे.

6.भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

विराट कोहली भारत के सबसे टेस्ट कप्तान हैं. इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान सौरव गांगुली और एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है. विराट ने 68 टेस्ट मैचों में भारत की कप्तानी, जिनमें वह 40 मुकाबला जीतने में सफल रहे.

7.दो साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले भारतीय

एक कैलेंडर ईयर में 2 बार सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के पहले क्रिकेटर हैं. साल 2017 में विराट ने तीनों फॉर्मेट में 2818 रन बनाए थे. इससे एक साल पहले भी वह 2595 रन बनाने में सफल रहे थे.

8.सबसे अधिक बार 150+ का स्कोर किया

विराट कोहली दुनिया के पहले कप्तान हैं, जिन्होंने कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 से अधिक का स्कोर किया है. विराट ने कप्तान रहते हुए 9 बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया.

9.तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने वाले एकमात्र भारतीय

विराट कोहली क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बल्लेबाज रहने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर हैं. अक्टूबर 2013 में वह पहली बार वनडे की शीर्ष रैंक पर पहुंचे. इसके दो साल बाद वह टी20 इंटरनेशनल में नंबर-1 बल्लेबाज बने. साल 2018 में उन्होंने स्टीव स्मिथ की बादशाहत को खत्म करते हुए टेस्ट क्रिकेट में पहली रैंक हासिल की थी.

यह भी पढ़ें: IND vs SL: रवि शास्त्री ने कहा- कोहली के 100वें टेस्ट को सेलिब्रेट करने के 100 कारण, शेयर किया खास Video

10.दो टीमों के खिलाफ लगाए लगातार 3 शतक

विराट कोहली विश्व के एक मात्र खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दो टीमों के खिलाफ लगातार 3 शतक लगाए हैं. उन्होंने ये करिश्मा वेस्टइंडीज और श्रीलंका की टीमों के खिलाफ किया है.

Tags: BCCI, Rohit sharma, Sri lanka, Team india, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks