Virat Kohli Education: इस स्कूल से हुई विराट कोहली की पढ़ाई, जानें चर्चित क्रिकेटर का पसंदीदा विषय


हाइलाइट्स

विराट कोहली ने 12वीं तक पढ़ाई की है
उन्होंने 9 साल की उम्र से क्रिकेट की कोचिंग शुरू कर दी थी
विराट कोहली को इतिहास विषय में काफी रुचि थी

नई दिल्ली (Virat Kohli Education). भारत में क्रिकेट के दीवानों की कमी नहीं है. गली-मोहल्ले का क्रिकेट मैच हो या देश-विदेश के स्तर का, क्रिकेट फैंस हर समय उत्साही नजर आते हैं. वे अपने पसंदीदा क्रिकेटर से जुड़ी हर छोटी-बड़ी बात जानने के लिए उत्सुक रहते हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ी विराट कोहली अपने धुआंधार खेल के लिए जाने जाते हैं.

Virat Kohli Education

Virat Kohli Education: विराट कोहली देश-विदेश में चर्चित हैं

विराट कोहली ने क्रिकेट मैदान पर अपने चौकों-छक्कों से एक खास पहचान बनाई है. सोशल मीडिया पर लाखों लोग उन्हें फॉलो करते हैं. वे उनके बारे में सब कुछ जान लेना चाहते हैं. विराट कोहली फिटनेस (Virat Kohli Fitness) फ्रीक भी हैं. जानिए कितने पढ़े-लिखे हैं आपके पसंदीदा खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli Education).

दिल्ली के रहने वाले हैं विराट कोहली
विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को हुआ था (Virat Kohli Birthday). विराट के पिता प्रेम कोहली पेशे से क्रिमिनल लॉयर थे. वहीं, उनकी मां सरोज कोहली हाउस वाइफ हैं. विराट के बड़े भाई का नाम विकास और बड़ी बहन का नाम भावना है. विराट कोहली दिल्ली के उत्तम नगर में पले-बढ़े हैं (Virat Kohli Family).

Virat Kohli Family

Virat Kohli Family: विराट कोहली अपने भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं

12वीं पास हैं विराट कोहली
मशहूर क्रिकेटर विराट कोहली मैदान पर बेशक चौके-छक्के जड़ते रहते हैं, लेकिन पढ़ाई में वे थोड़ा पीछे रह गए थे. विराट कोहली 12वीं पास हैं (Virat Kohli Education). उन्होंने 9वीं तक विशाल भारती पब्लिक स्कूल से पढ़ाई थी. उसके बाद 12वीं तक पश्चिम विहार के सेवियर कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की थी. देश के लिए क्रिकेट खेलने के उनके सपने ने उन्हें पढ़ाई-लिखाई से दूर कर दिया था.

Virat Kohli Education

Virat Kohli Education: विराट कोहली को बचपन में फुटबॉल खेलना पसंद था

यह था फेवरिट विषय
विराट कोहली ने अपने कई इंटरव्यू में हिस्ट्री यानी इतिहास को अपना पसंदीदा विषय बताया है (Virat Kohli Education). वे अतीत को जानने और उससे सीखने के इच्छुक रहते थे. वहीं, कई अन्य स्टूडेंट्स की तरह विराट को भी मैथ्स सब्जेक्ट कम पसंद था. इस विषय में मार्क्स स्कोर करना उनके लिए आसान नहीं था.

Virat Kohli Education

Virat Kohli Education: विराट कोहली काफी कम उम्र से क्रिकेट खेलने लगे थे

सचिन तेंदुलकर से प्रेरित थे विराट कोहली
विराट कोहली सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ से काफी प्रभावित थे. क्रिकेट के प्रति उनके जुनून के चलते उनके पिता प्रेम कोहली ने 9 साल की उम्र में ही उन्हें क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलवानी शुरू कर दी थी. कोहली ने अपनी क्रिकेट की ट्रेनिंग दिल्ली क्रिकेट अकादमी में पूरी की थी. उनके घरवालों की मानें तो उन्होंने पहली बार 3 साल की उम्र में क्रिकेट बैट उठाया था.

Virat Kohli Early Life

Virat Kohli Early Life: विराट का क्रिकेट के प्रति समर्पण छोटी उम्र से दिखने लगा था

जब ‘विरुष्का’ के तौर पर हुई चर्चा
विराट कोहली एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा को कई सालों से डेट कर रहे थे. उन दोनों ने अचानक से काफी गुपचुप तरीके से इटली के टस्कनी में स्थित बोर्गो फिनोशिटो में 11 दिसंबर 2017 को शादी कर ली थी. बाद में उन्होंने दिल्ली और मुंबई में रिसेप्शन दिया था. फैंस ने उन्हें ‘विरुष्का’ नाम दिया था. उन दोनों की वामिका नाम की एक बेटी भी है.

ये भी पढ़ें:
एमबीए करने के बाद बन गईं ‘अक्षरा’, ये है हिना खान का एजुकेशन बैकग्राउंड
कभी इंग्लिश में तंग था हाथ, जानिए मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन का एजुकेशन स्टेटस

Tags: Career, Indian Cricketer, Virat Kohli, Virat Kohli World Record, विराट कोहली

image Source

Enable Notifications OK No thanks