इलेक्ट्रिक व्हीकल सेल में टेस्ला को पछाड़ देगी फॉक्सवैगन, सीईओ ने कहा- दोनों कंपनियों के बीच का अंतर घट रहा


नई दिल्ली. जर्मन कार मेकर फॉक्सवैगन के सीईओ हरबर्ट डीएज ने कहा है कि इलेक्ट्रिक कार बाजार में फॉक्सवैगन (VW) अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला को कड़ा मुकाबला दे रही है. उन्होंने कहा कि VW वैश्विक इलेक्ट्रिक कार मार्केट में बेहतर पोजीशन पर है और टेस्ला और अपने बीच अंतर को कम करती जा रही है. बता दें कि हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने कहा था कि VW उनकी कंपनी के बाद दूसरी सबसे बेहतरीन ईवी निर्माता है.

ब्लूमबर्ग इंटेलिजेंस स्टडी के अनुसार, 2024 तक फॉक्सवैगन इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री के मामले में टेस्ला को पछाड़ देगी. लेकिन एलन मस्क इस अनुमान से सहमत नहीं थे. उन्होंने कहा कि वह प्रतिद्वंदियों को लेकर चिंतित नहीं हैं. हालांकि, फॉक्सवैगन को लेकर उनके हालिया बयानों से लगता है कि वह बहुत बारीकी से इन घटनाक्रमों को देख रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Hyundai Creta को टक्कर देने वाली Toyota Hyryder SUV का वीडियो टीज जारी

टेस्ला और फॉक्सवैगन का ईवी बिजनेस
2021 में टेस्ला ने दुनियाभर में 9,36,000 ईवी डिलीवर किए. वहीं, फॉक्सवैगन ने 4,53,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचे. टेस्ला की इस साल करीब 15 लाख ईवी बनाने की तैयारी में है. उधर फॉक्सवैगन भी तेजी से अपना ईवी प्रोडक्शन बढ़ा रही है ताकि बढ़ती मांग के अनुरुप आपूर्ति कर सके. फॉक्सवैगन ने 2026 तक ईवी बिजनेस में निवेश के लिए 55 अरब डॉलर की रकम तय की है. इसमें जर्मनी में एक ईवी प्लांट लगाना और पूरे यूरोप में 6 बैटरी प्लांट लगाना शामिल हैं. हालिया कुछ वर्षों में फॉक्सवैगन ने ईवी पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित किया है. कंपनी ने एक आईडी डिविजन भी बनाया है जो इलेक्ट्रिक व्हीकल का निर्माण देखता है.

टेस्ला एनहैंस्ड ऑटोपायलेट
टेस्ला का एनहैंस्ड ऑटोपालेट पर अब अमेरिका व चीन में उपलब्ध हो गया है. अमेरिका में इसकी कीमत करीब 6,000 डॉलर है जबकि चीन में यह 4799 डॉलर में उपलब्ध है. इसमें ऑटोपायलेट में नेविगेट करने, ऑटो लेन बदलने, ऑटो स्पार्क और स्मार्ट समन जैसे फीचर उपलब्ध हैं. इससे पहले टेस्ला ने यह फीचर न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया में जारी किया था. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में इसकी कीमत क्रमश: 3579 डॉलर और 3615 डॉलर है. फिलहाल टेस्ला की फुल सेल्फ ड्राइविंग (एफएसडी) कार 12000 डॉलर की आती है. इसमें बेसिक व एनहैंस्ड दोनों ऑटोपायलेट उपलब्ध हैं.

ये भी पढ़ें- BMW M3 टूरिंग का अनावरण किया गया, सितंबर तक बाजार में होगी उपलब्ध

Tags: Electric Car, Electric vehicle, Tesla

image Source

Enable Notifications OK No thanks