Weight Loss Diet Chart: वजन कम करना चाहते हैं, तो साउथ इंडियन खाना करेगा मदद


Weight Loss Diet Chart: आमतौर पर लजीज और जायकेदार पकवान देश के हर कोने में खाने को मिल जाते हैं. यही कारण है कि भारत फूडी लोगों की फेवरेट डेस्टिनेशन में से एक है. कश्मीर से कन्याकुमारी तक अलग-अलग वैराइटी के खानों (Food) की एक लम्बी सूची तैयार की जा सकती है. इसी फेहरिस्त में साउथ इंडियन डिशों (South Indian Dishes) का नाम भी शामिल है. इडली, सांभर, रसम, राईस और डोसा जैसे साउथ इंडियन डिश ज्यादातर लोगों की पसंदीदा (Benefits) पकवानों में से एक हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि साउथ इंडियन डिश टेस्टी होने के साथ-साथ काफी हेल्दी भी होती हैं. खासकर लो कैलोरी प्रोटीन रिच फूड होने के कारण वजन घटाने के लिए साउथ इंडियन डिश को डाइट प्लॉन का हिस्सा बनाना बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है. इसी कड़ी में हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं साउथ इंडियन डिशों का डाइट चार्ट, जिसकी मदद से आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं.

सुबह की शुरूआत

हर रोज सुबह की शुरूआत एक कप गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से करें. खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत रहने के साथ दिन की शुरूआत भी एनर्जेटिक होती है. इसके अलावा आप नारियल पानी भी पी सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Fennel For Weight Loss: आसानी से कम नहीं हो रहा है वजन तो इन तरीकों से करें सौंफ का सेवन, जल्द दिखेगा असर

सुबह का नाश्ता

कई जानकारों के अनुसार हेल्दी लाइफ-स्टाइल के लिए सुबह का नाश्ता बेहद जरूरी होता है. सुबह के हेल्दी और टेस्टी नाश्ते के लिए साउथ इंडियन फूड से बढ़कर शायद ही कोई बेहतर ऑप्शन होगा. इसके लिए आप जौ की इडली, सांभर, अंडे, पोंगल, मूंगफली, और नारियल की चटनी को नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.

दोपहर का लंच

दोपहर के लंच में 2 रागी बॉल्स, सब्जी की करी, रस्म और छाछ, सांभर, चावल, स्प्राउट सलाद जैसी डिशों का सेवन कर सकते हैं. ये फूड न्यूट्रिएंट्स रिच होने के साथ-साथ आसानी से हजम भी हो जाता है. जिससे पेट भी बिल्कुल दुरुस्त रहता है.

शाम का नाश्ता

कई लोगों को शाम के समय कुछ खाने की क्रेविंग होने लगती है. ऐसे में आप ग्रीन टी या फिर ब्लैक कॉफी के साथ मल्टीग्रेन बिस्कुट या पिस्ता खा सकते हैं. ग्रीन टी मैटाबॉल्जिम कंट्रोल करके बॉडी को डीटॉक्स करने का काम करती है.

ये भी पढ़ें: नाश्ते में शामिल करें ये चीजें, एनर्जेटिक रहने के साथ वजन कम करने का सपना भी होगा पूरा

रात का डिनर

एक्सपर्ट्स की मानें तो रात का खाना लाइट होना चाहिए, जो कि आसानी से डाइजेस्ट हो जाए. आप रोटी के अलावा, मिक्स दाल, पालक की दाल, दही, सब्जी करी, मसूर दाल, मिक्स वेज, ब्राउन राइस, स्प्राउट सलाद, केरल स्टाइल फिश का भी सेवन कर सकते हैं.

सोने से पहले

हर रोज सोने से पहले एक कप हल्दी वाला गर्म दूध पीना न भूलें. अगर आप चाहें तो कभी-कभी केले के साथ बादाम वाला दूध भी पी सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Health benefit, Healthy Foods, Lifestyle

image Source

Enable Notifications OK No thanks