‘केएल राहुल में कप्तानी सामग्री के रूप में आपने क्या देखा?’ – भारत के पूर्व क्रिकेटर का कहना है कि भारत को 0-3 से नहीं हारना चाहिए था


केएल राहुल की कप्तानी गंभीर चिंता का विषय है।

पंजाब किंग्स के साथ केएल राहुल की कप्तानी का कार्यकाल भी सामान्य से कम था क्योंकि टीम लगातार वर्षों में दो बार निचले हाफ में रही थी।

  • आखरी अपडेट:27 जनवरी 2022, 17:26 IST
  • पर हमें का पालन करें:

दक्षिण अफ्रीका में भारत के 0-3 से हारने से केएल राहुल और उनकी कप्तानी की प्रवृत्ति पर सवाल उठ रहे हैं। कई खिलाड़ियों ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वे चाहते हैं कि रोहित शर्मा जैसा कोई व्यक्ति केएल से जल्द से जल्द पदभार ग्रहण करे क्योंकि पूर्व की कप्तानी में बहुत सी चीजें वांछित थीं। अब, भारत के पूर्व क्रिकेटर मनोज तिवारी ने केएल राहुल की कप्तानी को लेकर सार्वजनिक रूप से अपनी आशंका व्यक्त करते हुए कहा है कि कोई भी खिलाड़ी को कप्तानी के लिए तैयार नहीं कर सकता क्योंकि आप या तो इससे पैदा हुए हैं या इसके बिना।

यह भी पढ़ें | ‘भारत में कप्तान से लेकर तेज गेंदबाज के लिए मुश्किल होने जा रहा है’-रवि शास्त्री

“आपने राहुल में कप्तानी सामग्री के रूप में क्या देखा?” अचानक, वे कह रहे हैं कि वे उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में तैयार कर रहे हैं। मुझे समझ में नहीं आता कि आप एक कप्तान को “दूल्हे” कैसे बना सकते हैं। एक व्यक्ति या तो जन्मजात नेता होता है या नहीं। कप्तानी स्वाभाविक रूप से आती है, यह एक अंतर्निहित गुण है। कप्तान को तैयार करना संभव है, लेकिन इस प्रक्रिया में लंबा समय लगेगा। निर्णय लेने के बारे में जानने के लिए एक खिलाड़ी को लगभग 20 से 25 खेलों का समय लगेगा, लेकिन फिर भी सफलता की गारंटी नहीं होगी। देखिए, भारत के लिए हर अंतरराष्ट्रीय मैच महत्वपूर्ण है।” तिवारी ने स्पोर्ट्सकीड़ा को बताया।

पंजाब किंग्स के साथ केएल राहुल की कप्तानी का कार्यकाल भी सामान्य से कम था क्योंकि टीम लगातार वर्षों में दो बार निचले हाफ में रही थी। 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारत में पदार्पण करने वाले तिवारी ने कहा कि भारत को एकदिवसीय श्रृंखला 0-3 से नहीं हारनी चाहिए थी, बशर्ते टीम के पास जिस तरह के खिलाड़ी हों।

यह भी पढ़ें | वेस्टइंडीज सीरीज के लिए भारतीय टीम चयन में दूरदर्शिता और स्पष्टता की कमी

“हमारे पास जिस तरह के खिलाड़ी थे, उसे देखते हुए हमें एकदिवसीय श्रृंखला 0-3 से नहीं हारनी चाहिए थी। कुछ गलत फैसलों की कीमत हमें सीरीज पर पड़ी। मैं राहुल को उनकी कप्तानी के लिए दोष नहीं दे रहा हूं, लेकिन मैं चयनकर्ताओं से निराश हूं, जिन्हें एक कप्तान को “संवारने” के बजाय एक खिलाड़ी में नेतृत्व कौशल की पहचान करनी चाहिए। इसलिए मैं चयनकर्ताओं से पूछना चाहता हूं कि उन्होंने राहुल को भारत का कप्तान बनाने के लिए क्या देखा। उसने जोड़ा

आईपीएल की सभी खबरें और क्रिकेट स्कोर यहां पाएं

.

image Source

Enable Notifications OK No thanks