उपराष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया क्या है?, कौन-कौन ले सकते हैं भाग, 10 पॉइंट में समझिए सबकुछ


नई दिल्ली: देश में अगले उपराष्ट्रपति के चुनाव (Vice President Election 2022) के लिए चर्चा शुरू हो गई है. शनिवार को बीजेपी ने पश्चिम बंगाल (West Bengal) के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) को एनडीए का उपराष्ट्रपति उम्मीदवार घोषित किया. बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके इस बात की जानकारी दी. उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के रूप में जगदीप धनखड़ के नाम का चयन बीजेपी की संसदीय बोर्ड की बैठक में हुआ. इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मौजूद थे.

उपराष्ट्रपति के लिए जगदीप धनखड़ के नाम के ऐलान के बाद पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल के गवर्नर को ट्वीट करके बधाई दी. देश के अगले उपराष्ट्रपति के लिए अगले महीने 6 अगस्त को चुनाव होना है. बीजेपी को उपराष्ट्रपति चुनाव में जीत मिल सकती है क्योंकि अगर नंबरों में नजर डाले तो भाजपा अन्य दलों की अपेक्षा काफी मजबूत है. आइए जानते हैं कि भारत में संविधान के अनुसार उप राष्ट्रपति का चुनाव कैसे होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी | आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी |

FIRST PUBLISHED : July 16, 2022, 22:52 IST



Source link

Enable Notifications OK No thanks