जब Lata Mangeshkar ने अपने पहले ही रोडिया पर सुनी थी फेवरेट सिंगर के निधन की खबर…


Lata Mangeshkar First Radio : दिवंगत गायिका लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar) अब हमारे बीच नहीं रहीं…रह गई है तो बस उनकी आवाज़, उनसे जुड़े किस्से और कहानियां. लता मंगेशकर के जीवन से जुड़े इतने किस्से और कहानियां हैं कि अगर सुनने बैठा जाए तो कई दिन निकल जाएंगे. स्वर कोकिला की जिंदगी से जुड़ा ऐसा ही एक किस्सा आज हम आपको बताते हैं. क्या आप जानते हैं लता मंगेशकर ने अपनी जिंदगी का पहला रेडियो कब खरीदा था और उस रेडियो पर किस की खबर सुनी थी? नहीं ना…चलिए हम आपको बताते हैं.

लता मंगेशकर ने अपना पहला रेडियो सेट 1947 में खरीदा था और सिर्फ एक बार सुनकर वापस कर दिया था. ये तब की बात है जब लता मंगेशकर कोई हस्ती नहीं बल्कि एक आम सी लड़की थीं, नाना चौक पर रहती थीं. तब लता मंगेशकर ने बहुत ज्यादा गाने भी नहीं गाए थे और उनके घर में ज्यादा गाने सुनने की इजाज़त भी नहीं थी. तब उन्होंने ये रेडियो सेट अपने गाने सुनने के लिए नहीं, बल्कि उस दौर के जानेमाने सिंगर और एक्टर के.एल सहगल के गाने सुनने के लिए खरीदा था, क्योंकि लता मंगेशकर के घर में केवल के.एल सहगल के गाने सुनने की ही इजाज़त थी और वो उनकी आवाज़ को बहुत पसंद करती थीं.

अपना पहला रेडियो खरीदने के बाद लता जी ने कुछ दिन उसका इस्तेमाल नहीं किया, उस दौर में लोग लता दीदी का रेडियो देखने आते थे. फिर एक दिन गाने सुनने के लिए लता मंगेशकर ने अपना रेडियो निकाला तो जो न्यूज़ सुनी उससे उनका दिल टूट था. वो न्यूज़ थी उनके फेवरेट सिंगर के.एल सहगल के निधन की. सहगल साहब के निधन की खबर सुन लता जी का दिल टूट गया और उन्होंने तुरंत रेडियो बंद कर दिया और उसे वापस कर आईं. 

कहा जाता है लता मंगेशकर बचपन से ही के.एल सहगल को बहुत पसंद करती थीं और उनसे शादी करने की बात कहती थीं.

तीन बार हुए तैयार….फिर भी Lata Mangeshkar के अंतिम संस्कार में क्यों नहीं गए Dharmendra?

image Source

Enable Notifications OK No thanks