40 के बाद महिलाओं का वजन क्यों बढ़ता है? एक्सपर्ट ने बताई ये वजह


वेट मैनेजमेंट (Weight management) सबसे मुश्किल कामों में से एक है. फिर चाहे वो पुरुषों के लिए हो या महिलाओं के लिए. हर कोई एक टाइम के बाद हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए मेहनत करता है. वैसे तो वजन कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन एक बात जो हमेशा हमारे दिमाग में घर कर जाती है, वो ये कि हमारा वजन क्यों बढ़ रहा है. हम हेल्दी डाइट फॉलो कर रहे हैं, एक्सरसाइज कर रहे हैं और अच्छी लाइफस्टाइल जी रहे हैं, फिर भी वजन बढ़ रहा है. ये समस्या अक्सर पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा देखी जाती है. महिलाओं का शरीर जटिल होता है. वे टाइम के साथ-साथ कई बदलावों से गुजरती हैं. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कई तरह के हार्मोन्स में होने वाले बदलाव और मासिक धर्म (menstruation) वजन बढ़ाने में योगदान करते हैं और प्रेग्नेंसी के बाद तो कई अन्य कारक भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

अगर हम अपने आसपास देखें, तो 40 साल से ऊपर की महिलाओं में, कम उम्र की महिलाओं की तुलना में वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. आपको हैरानी है कि ऐसा क्यों है, तो हमारे पास आपके सवाल का एक एक्सपर्ट जवाब है. न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी (Nutritionist Anjali Mukherjee) ने अपने इंस्टाग्राम पर 40 साल से ऊपर की महिलाओं में वजन बढ़ने के कारणों की वजह बताते हुए एक पोस्ट साझा की है.

न्यूट्रिशनिस्ट अंजलि मुखर्जी के अनुसार, “40 से ज्यादा उम्र की महिलाओं में वजन बढ़ने की मुख्य वजह ये है कि उनका मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है. वे कैलोरी को उतनी कुशलता से नहीं बर्न कर पातीं, जितना उन्होंने कुछ साल पहले किया था. यहां तक ​​​​कि जो महिलाएं एक्सरसाइज करती हैं, उनको भी पेट आसपास में वजन बढ़ने का अनुभव होता है.”

यह भी पढ़ें-
हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं ये 4 फूड्स, एक्सपर्ट से जानिए कैसे

40 के बाद भी स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करने वाली आदतों पर जोर देते हुए, न्यूट्रिशनिस्ट ने कुछ सरल और उपयोगी टिप्स साझा किए.

40 के बाद कैसे पाएं हेल्दी वेट

-अगर आप स्नैक लेना चाहते हैं, तो नट्स और बीज लें, जैसे बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज और सूरजमुखी के बीज.

– हमारे शरीर को एक्टिव रहने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए भरपूर प्रोटीन की ज़रूरत होती है, इसलिए प्रोटीन का इनटेक (सेवन) बढ़ाएं.

– दिन में सिर्फ 30 मिनट एक्सरसाइज करने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं और ताकत और लचीलेपन पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-
अब स्मार्टफोन ऐप से हो सकेगा नवजात शिशुओं में जॉन्डिस का टेस्ट – स्टडी

– फाइबर से भरपूर डाइट लें. अपनी डाइट में दिन में एक या दो बार सब्जा, चिया बीज या इसबगोल को शामिल करें.

– न्यूट्रिशनल डेफिसेंसी (पोषक तत्वों की कमी) से लड़ने के लिए विटामिन, कैल्शियम और आयरन सप्लीमेंट्स लें.

– अगर बाहर खाना खा रहे हैं, तो अनाज लेने से बचें.

– रोजाना साबुत अनाज, साबुत दाल, ताजे फल और ताजी सब्जियों का सेवन करें.

– कम से कम 8 घंटे की अच्छी नींद लें.

Tags: Health, Health News, Lifestyle, Women Health



image Source

Enable Notifications OK No thanks