विराट कोहली को लेकर इतना कन्फ्यूजन क्यों है? गावस्कर-कपिल, गांगुली-रोहित सबकी राय जुदा


हाइलाइट्स

विराट कोहली ने पहला इंटरनेशनल मैच 2008 में खेला था
नवंबर 2019 तक 70 इंटरनेशनल शतक लगा चुके थे कोहली
करीब 3 महीने से शतक के लिए तरस रहे हैं किंग कोहली

नई दिल्ली. विराट कोहली की खराब फॉर्म ने भारतीय क्रिकेटप्रेमियों के साथ-साथ दिग्गज क्रिकेटरों को भी परेशान कर दिया है. हर कोई चाहता है कि वे फॉर्म में लौटें और हर किसी के पास इसके लिए अपने-अपने प्लान हैं. कोहली एक और सलाह अनेक. कोई उन्हें ब्रेक लेने की सलाह दे रहा है तो कोई चयनकर्ताओं की ओर बॉल धकेल रहा है कि अगर कोहली से रन नहीं बन रहे हैं तो उन्हें ड्रॉप कर दो. सिक्के के दो पहलू होते हैं. यहां भी विराट को लेकर दो धड़े हैं. दूसरे धड़े की बात भी वाजिब लगती है कि खिलाड़ी को फॉर्म में आने के लिए खेलना होता है. ब्रेक इसका कोई समाधान नहीं है. जाहिर है अगर कोहली ने ये सारे सुझाव सुन लिए तो उन्हें समाधान मिले या ना मिले, पर उनका कन्फ्यूजन बढ़ना तय है.

विराट कोहली (Virat Kohli) को मिल रहे सुझाव से पहले यह जान लेते हैं कि उनकी फॉर्म कितनी खराब है. इसे हम उनके ही आंकड़ों से परखेंगे. विराट ने पहला इंटरनेशनल मैच 2008 में खेला और 2011 तक भारतीय टीम के नियमित सदस्य बन गए. कोहली 2015 में भारतीय टीम के कप्तान बने और 2019 तक उनके खाते में 70 इंटरनेशनल शतक दर्ज हो चुके थे. नवंबर 2019 में उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 136 रन की पारी खेली. यह उनकी आखिरी शतकीय पारी है. कोहली तब से यानी तकरीबन 3 साल से शतक का इंतजार कर रहे हैं.

साल 2019 में तो किसी को नहीं लगा कि विराट कोहली (Virat Kohli form) का बल्ला खामोश पड़ रहा है. लेकिन 2020 खत्म होते-होते यह भारतीय क्रिकेट की सबसे अहम चर्चा बन गई कि आखिर कोहली 71वां शतक कब लगाएंगे. क्रिकेटप्रेमी जानते हैं कि कोहली शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग के बाद तीसरे नंबर पर हैं. पोंटिंग के तो 71 शतक ही हैं. यानी कोहली से सिर्फ एक ज्यादा. सचिन इंटरनेशनल शतकों का शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं.

विराट ने दबाव में छोड़ी टीम इंडिया की कप्तानी
2020 बीतने के बाद तो भारतीय क्रिकेटप्रेमियों का धैर्य चुकने लगा. हालांकि, उम्मीदवालों की भी कोई कमी नहीं रही. जब कभी कोहली मैदान पर उतरते और एक-दो चौके लगाते तो कॉमेंट्री टीम से लेकर सोशल मीडिया तक में सबसे ज्यादा यही बात सामने आती कि आज शतक पक्का है. बहरहाल, उम्मीदवालों की यह उम्मीद 2021 में भी पूरी नहीं हुई और खुद विराट दबाव महसूस करने लगे. उन्होंने पहले टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी और फिर उन्हें बाकी फॉर्मेट की कप्तानी से हटा दिया गया.

अब अगर दबाव महसूस करने से फॉर्म लौटने लगे तो ना जाने कितने क्रिकेटरों के करियर लंबे हो गए होते. दुनिया ने ऐसे अनगिनत क्रिकेटरों को देखा है, जिनका साथ जब फॉर्म ने छोड़ा तो उन्हें मैदान ही छोड़ना पड़ा. लेकिन सिक्के का वही दूसरा पहलू. जो लोग कोहली को फॉलो करते हैं, वे जानते हैं कि यह खिलाड़ी मैदान छोड़ने वालों में से नहीं है. तभी तो अनेक क्रिकेटर उन्हें ब्रेक लेने की सलाह देने लगे हैं.

भारत को पहला विश्व कप जिताने वाले कप्तान कपिल देव (Kapil dev) ने साफ कहा कि अगर कोहली रन नहीं बना पा रहे हैं तो उन्हें ब्रेक ले लेना चाहिए. कपिल एक कदम आगे बढ़ते हुए कहते हैं कि अगर टेस्ट टीम में रविचंद्रन अश्विन जैसे मैचविनर को बेंच पर बैठाया जा सकता है तो कोहली को क्यों नहीं. कोहली जब इंग्लैंड के खिलाफ (India vs England) वनडे सीरीज में भी रन नहीं बना पाए तो आशीष नेहरा (Ashish Nehra) भी उन दिग्गजों में शुमार हो गए, जो चाहते हैं कि अब इस पूर्व कप्तान को ब्रेक ले लेना चाहिए. अजय जडेजा ने इंग्लैंड से सीरीज (IND vs ENG) के दौरान यह तक कहा कि अगर उन्हें टी20 टीम चुननी होती तो इसमें विराट कोहली नहीं होते.

दादा कहते हैं- कोहली को खुद रास्ता तलाशना होगा
बीसीसीआई अध्यक्ष और पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) बीच का रास्ता अपनाते दिखते हैं. वे कोई राय नहीं देते और कहते हैं, ‘यह बात सही है कि वो अभी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं. लेकिन मुझे यकीन है कि वो जल्द ही वापसी करेंगे. मैं चाहता हूं कि कोहली वापसी करें और टीम के लिए अच्छा करें. लेकिन उन्हें खुद ही बुरे दौर से बाहर निकलकर सफल होने का रास्ता तलाशना होगा.’

विराट जानते हैं कि कैसे वापसी करनी है: रोहित
भारत के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर की राय एक जैसी लगती है. रोहित कहते हैं कि विराट की फॉर्म पर ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है. वे जानते हैं कि कैसे वापसी करनी है. टीम इसको लेकर ज्यादा चिंता नहीं कर रही है. जोस बटलर भी कहते हैं कि विराट बड़े खिलाड़ी हैं. फॉर्म आती-जाती रहती है. वे जल्दी ही वापसी करेंगे.

सुनील गावस्कर ने कोहली से मांगे 20 मिनट
सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के पास अपना समाधान है. गावस्कर ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा, ‘अगर मुझे उनके साथ 20 मिनट बिताने के लिए मिल जाएं, तो मैं उन्हें बता सकता हूं कि फॉर्म में लौटने के लिए क्या करना होगा? मुझे यकीन है कि मेरे सुझाव उनके काम आ सकते हैं.’

पाकिस्तान से भी मिल रहा कोहली को समर्थन
भारत ही नहीं, दुनिया के तमाम देशों के मौजूदा और पूर्व क्रिकटर विराट कोहली पर अपनी राय जाहिर कर रहे हैं. पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम कहते हैं कि यह वक्त (बुरा) भी गुजर जाएगा. बस मजबूती से डटे रहो. शोएब अख्तर कहते हैं कि इसमें कोई शक नहीं कि विराट वापसी करेंगे और फिर शतक बनाएंगे. उनकी फॉर्म को ज्यादा ही तूल दिया जा रहा है. हालांकि, पाकिस्तान के ही पूर्व कप्तान राशिद लतीफ कहते हैं कि विराट को बलि का बकरा बनाया जा रहा है.

Tags: Kapil dev, Rohit sharma, Sourav Ganguly, Sunil gavaskar, Virat Kohli

image Source

Enable Notifications OK No thanks