YOGA SESSION: वजन कम करने के लिए रोज करें सूर्य नमस्कार, सेहत को मिलता है फायदा


Yoga Session With Savita Yadav: इन दिनों बढ़ते वजन से हर कोई परेशान है. ऐसे में अगर आप जीवन में योगा को शामिल करें और रोजाना कम से कम 10 बार सूर्य नमस्‍कार का अभ्‍यास करें तो इससे आपका वजन तो तेजी से कम होगा ही, आपके शरीर के मसल्‍स और कई अन्‍य अंग भी मजबूत बनेंगे. सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) न सिर्फ बड़ों के लिए बल्कि बच्चों के लिए भी अत्यंत लाभकारी योगाभ्यास है. बच्चों की बढ़ती उम्र और उनके शारीरिक विकास (Physical development) में सूर्य नमस्कार बेहद फायदेमंद योगाभ्यास है. लेकिन इस बात का ध्‍यान रखें कि बच्‍चे की उम्र 8 साल से कम ना हो. आज न्यूज़18 हिंदी के फेसबुक लाइव सेशन में योग प्रशिक्षिका साविता यादव (Savita Yadav) ने सूर्य नमस्कार (Surya Namaskar) का अभ्‍यास कराया और उसके फायदों को बताया. तो आइए जानते हैं किस तरह करें सूर्य नमस्‍कार.

सूर्य नमस्‍कार करने का तरीका

ध्यान करें

कमर गर्दन सीखी रखें और आखें बंद कर आसान पर बैठ जाएं. इस मुद्रा में खुद को द्रष्‍टाभाव से देखें और गहरी सांस लें. अपनी आती जाती सांसों पर केंद्रित करें. अब ओम का उच्चारण करें. आप किसी भी मंत्र का उच्चारण कर सकते हैं. इसके बाद सूक्ष्म अभ्यास करें. अभ्‍यास लयबद्ध करें और अपनी शारीरिक क्षमता के हिसाब से ही अभ्‍यास करें. शरीर को अच्‍छी तरह से वॉर्मअप करें जिससे इंज्‍यूरी ना हो.

यह भी पढ़ें: Yoga Session: मोटापे से हैं परेशान? इस योगासन से हो जाएंगे फिट

प्रणामासन (Pranamasana)

मैट पर सीधे खड़े हो जाएं और अपने हाथों को जोड़कर खड़े हो जाएं. प्रणाम की मुद्रा में सूर्य को ध्‍यान करें. ध्‍यान रहे कि अपने दोनों पैरों को मिला कर रखा हो. इस दौरान अपनी कमर सीधी रखें. अब हाथों को अपने सीने के पास लाएं.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)

प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सीधा रखें. अब अपने हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की करफ ले जाएं और अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

पादहस्तासन (Padahastasana)

पादहस्तासन करने के लिए धीरे-धीरे सांस छोड़ें. अब आगे की ओर झुकते हुए अपने हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस मुद्रा में आपका सिर घुटनों से मिल जाएगा.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)

सांस लेते हुए दाहिने पैर पीछे की ओर ले जाएं. इस पैर का घुटना जमीन से छूना है. इस दौरान दूसरे पैर को मोड़ें. अपनी हथेलियों को जमीन पर सीधा रखें और ऊपर सिर रखकर सामने की ओर देखें.

यह भी पढ़ें: Yoga Session: पेट की सभी बीमारियों को दूर करेगा कपालभाति योग

दंडासन (Dandasana)

इस आसान को करते समय अपने दोनों हाथों और पैरों को सीधा और एक ही लाइन में रखें. इसके बाद पुश-अप करने की अवस्था में आ जाएं.

अष्टांग नमस्कार (Ashtanga Namaskara)

अब अपनी हथेलियों, चेस्ट, घुटनों और पैरों को जमीन से सटाएं. अब इस अवस्था में रहें.

भुजंगासन (Bhujangasana)

इस अभ्यास के लिए अपनी हथेलियों को जमीन पर रखें और नाभी तक शरीर के आगे के हिस्‍से को उठाएं और पेट को जमीन से सटाकर रखें, गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं.

अधोमुख शवासन (Adho Mukha Svanasana)

अधोमुख शवासन को पर्वतासन भी कहा जाता है. इसके के लिए अपने पैरों को जमीन पर सीधा रखें. अब कूल्हे को ऊपर की ओर उठा लें. अपने कंधों को सीधा रखें और मुंह को अंदर की तरफ रखें.

अश्व संचालनासन (Ashwa Sanchalanasana)

इसके लिए अपने राइट पैर पीछे की ओर ले जाएं. ध्यान रहे कि घुटना जमीन से मिलना चाहिए. अब अपने दूसरे पैर को मोड़े और हथेलियों से जमीन को छुएं. सिर को आसमान की ओर रखें.

पादहस्तासन (Padahastasana)

इस योगाभ्यास के लिए आगे की ओर झुककर हाथों से पैरों की उंगलियों को छुएं. इस दौरान आपको अपना सिर घुटनों से मिलाना है.

हस्तउत्तनासन (Hasta Uttanasana)

इस आसन को अर्धचंद्रासन भी कहा जाता है. अब प्रणामासन में खड़े होकर अपने हाथों को सिर के ऊपर उठा लें और सीधा रखें. अब हाथों को प्रणाम करने की मुद्रा में ही पीछे की ओर ले जाएं. अपनी कमर को पीछे की तरफ झुका लें.

प्रणामासन (Pranamasana)

अंत में फिर से प्रणामासन की मुद्रा में आ जाएं.ध्यान रहे कि योगाभ्यास अपनी क्षमता के अनुसार ही करें. इस दौरान श्वास-प्रश्वास और व्यायाम से जुड़े विशेष नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Yoga

image Source

Enable Notifications OK No thanks