आप बहुत लालची हैं…मुझे एक तो लेने देते, दिग्गज स्पिनर ने ‘जंबो’ के कुछ यूं लिए मजे


नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट के लिए आज (7 फरवरी 1999) का दिन बेहद खास है. ठीक 22 साल पहले दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने नई दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में पाकिस्तान (India vs Pakistan) के खिलाफ टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेकर इतिहास रचा था. टीम इंडिया में ‘जंबो’ के नाम से फेमस कुंबले यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे गेंदबाज बने थे.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व गेंदबाज जिम लेकर (Jim Laker) ने 1956 में टेस्ट की एक पारी के सभी 10 विकेट चटकाए थे. कुंबले ने सीरीज के दूसरे और आखिरी टेस्ट में 26.3 ओवर की गेंदबाजी की थी. इस लेग स्पिनर की शानदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने पाकिस्तान को 212 रनों से रौंदकर सीरीज में 1-1 की बराबरी की थी.

इस टेस्ट मैच में हाल में इंटरनैशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) भी खेल रहे थे. भज्जी ने उस समय अपने करियर का चौथा टेस्ट मैच खेल रहे थे, उन्होंने दूसरी पारी में 18 ओवर गेंदबाजी की थी, लेकिन उन्हें कोई सफलता हाथ नहीं लगी थी.

ये भी पढ़ें: अनिल कुंबले ने पाकिस्‍तान को दिखाया 10 का दम, जंबो को रोकने के लिए वकार यूनुस ने बनाया था प्‍लान

हरभजन ने सोमवार को अपने ट्विटर हैंडल पर उस टेस्ट मैच का वीडियो अपलोड करते हुए अनिल कुंबले से मजे लेने की कोशिश की है, और पूर्व लेग स्पिनर कुंबले को लालची तक कहा है. ‘टर्बनेटर’ ने ट्वीट किया, ‘ वह क्या दिन था. आप बहुत लालची हो, 10 के 10 ले लिए. मुझे 1 तो लेने देते. आप पर गर्व है अनिल भाई.’

हरभजन ने दिसंबर 2021 में क्रिकेट से किया संन्यास का ऐलान 

41 वर्षीय हरभजन ने पिछले साल दिसंबर में क्रिकेट से संन्यास का ऐलान किया था. ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने वाले भज्जी ने 103 टेस्ट, 236 वनडे और 28 टी20 इंटरनैशनल मैच खेले. हरभजन ने टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट चटकाए जबकि वनडे में 269 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई.

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में भज्जी ने 25 विकेट लिए. दाएं हाथ के इस पूर्व गेंदबाज ने संन्यास के बाद कहा था कि यदि उन्हें एक या दो साल और क्रिकेट खेलने को मिलता तो वह अपने टेस्ट विकेटों की संख्या में 100 से 150 विकेट तक का इजाफा कर सकते थे.

Tags: Anil Kumble, Harbhajan singh, Indian cricket, On This Day, Pakistan, Team india



image Source

Enable Notifications OK No thanks