अमेज़न ने इटली में बाजार की स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए $1.3 बिलियन का जुर्माना लगाया


अमेज़न गया है $1.3 बिलियन का जुर्माना (€ 1.1 बिलियन) इटली में अविश्वास नियामकों द्वारा। कंपनी पर आरोप है कि उसने ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में अपने प्रभुत्व का इस्तेमाल इतालवी विक्रेताओं को अपनी रसद सेवा, फुलफिलमेंट बाय अमेजन (FBA) का उपयोग करने के लिए किया। अमेज़न का कहना है कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा।

ऑनलाइन एंटीट्रस्ट मुद्दों पर एक साल की लंबी लड़ाई के हिस्से के रूप में यूरोपीय संघ में एक राष्ट्र द्वारा लगाया गया सबसे बड़ा जुर्माना है। अभी पिछले महीने, अमेज़ॅन और ऐप्पल दोनों पर कथित तौर पर इतालवी एंटीट्रस्ट नियामकों द्वारा जुर्माना लगाया गया था आपूर्ति सीमित करने की साजिश ऐप्पल और बीट्स उत्पादों की। लेकिन अमेज़ॅन के लिए वह जुर्माना केवल $ 77 मिलियन (€ 69 मिलियन) था – आज के फैसले की तुलना में बाल्टी में एक बूंद। (दोनों कंपनियां वर्तमान में मामले को विवादित कर रही हैं।)

इस नवीनतम निर्णय में, इटली के अविश्वास प्रहरी, Autorità Garante della Concorrenza e del Mercato या AGCM, विशेष रूप से उन लाभों से चिंतित हैं जो Amazon अपने प्लेटफ़ॉर्म पर विक्रेताओं को देता है जो इसकी FBA रसद सेवा का उपयोग करने के लिए भी भुगतान करते हैं। FBA के लिए साइन अप करने वाले विक्रेता अपने सामान को Prime पूर्ति लेबल के साथ चिह्नित कर सकते हैं और Amazon के ब्लैक फ्राइडे, प्राइम डे और साइबर मंडे की बिक्री जैसे ईवेंट में भाग ले सकते हैं।

एसीजीएम ने एक बयान में कहा, “जांच से पता चला है कि ये Amazon.it प्लेटफॉर्म के कार्य हैं जो विक्रेताओं की सफलता और उनकी बिक्री बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं।” “ऐसा करने में, अमेज़ॅन ने प्रतिस्पर्धी ई-कॉमर्स लॉजिस्टिक्स ऑपरेटरों को अमेज़ॅन की पूर्ति की तुलना में गुणवत्ता की सेवाओं के प्रदाताओं के रूप में ऑनलाइन विक्रेताओं को खुद को प्रस्तावित करने से रोककर उन्हें नुकसान पहुंचाया है। इस प्रकार इन आचरणों ने अमेज़ॅन की शक्ति और प्रतिस्पर्धा के बीच की खाई को ई-कॉमर्स ऑर्डर डिलीवरी व्यवसाय में भी चौड़ा कर दिया है। ”

एसीजीएम का कहना है कि जुर्माने का आकार अमेज़ॅन की रणनीति की गंभीरता और कई वर्षों में इसकी अवधि को दर्शाता है। जुर्माना भरने के अलावा, अमेज़ॅन को इटली में अपने व्यवसाय प्रथाओं को बदलना होगा, सभी तृतीय-पक्ष विक्रेताओं को अपने प्लेटफॉर्म पर समान “बिक्री और दृश्यता विशेषाधिकार” देना होगा, भले ही वे अमेज़ॅन द्वारा पूर्ति का उपयोग करें या नहीं। अमेज़ॅन के पास इन नियमों का पालन करने के लिए एक वर्ष है – जब तक, निश्चित रूप से, यह अपनी अपील में सफल नहीं होता है।

गवाही में (के जरिए Engadget), कंपनी ने कहा: “हम इतालवी प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण (आईसीए) के फैसले से पूरी तरह असहमत हैं और हम अपील करेंगे। प्रस्तावित जुर्माना और उपचार अनुचित और अनुपातहीन हैं।”

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks