माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 टास्कबार पर मौसम विजेट वापस ला रहा है


माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 टास्कबार पर अपना वेदर विजेट वापस ला रहा है। यह एक ऐसी विशेषता है जो मूल रूप से विंडोज 10 में शुरू हुई थी, जो लाइव मौसम की स्थिति और व्यापक विजेट और समाचार फ़ीड तक त्वरित पहुंच प्रदान करती है। हालांकि, विंडोज 11 ने एक अलग विजेट पैनल के पक्ष में इस टास्कबार एकीकरण को हटा दिया।

“हम लाइव मौसम सामग्री के साथ आपके टास्कबार के बाईं ओर विजेट प्रविष्टि बिंदु दिखाने का प्रयास कर रहे हैं,” अमांडा लैंगोव्स्की बताते हैं, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज इनसाइडर चीफ। “आप केवल प्रवेश बिंदु पर मँडरा कर विजेट बोर्ड भी खोल सकते हैं।”

मौसम विजेट बाईं ओर संरेखित टास्कबार पर एक आइकन के रूप में दिखाई देगा।
छवि: माइक्रोसॉफ्ट

मौसम विजेट डिफ़ॉल्ट रूप से टास्कबार के बाईं ओर प्रदर्शित होगा, या एक अतिरिक्त आइकन के रूप में यदि आपके पास अपना विंडोज 11 टास्कबार बाईं ओर संरेखित है। विंडोज 11 देव चैनल में उपलब्ध यह नवीनतम टास्कबार परिवर्तन, कई मॉनिटरों में समय और तारीख को प्रदर्शित करने के लिए परीक्षकों की क्षमता का अनुसरण करता है। दोनों बदलावों के 2022 में विंडोज 11 अपडेट में रोलआउट होने की उम्मीद है।

टास्कबार में बदलाव के साथ-साथ, माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 के लिए एक नई वॉयस एक्सेस सुविधा की भी घोषणा कर रहा है। लैंगोस्की कहते हैं, “वॉयस एक्सेस एक नया अनुभव है जो गतिशीलता विकलांग लोगों सहित सभी को अपने पीसी और लेखक टेक्स्ट को अपनी आवाज का उपयोग करके नियंत्रित करने में सक्षम बनाता है।”

वॉयस एक्सेस आपको अपनी आवाज से विंडोज को नियंत्रित करने देता है।
छवि: माइक्रोसॉफ्ट

वॉयस एक्सेस ऐप खोलने, उनके बीच स्विच करने और वेब ब्राउज़ करने या ईमेल पढ़ने और लिखने जैसी गतिविधियों का समर्थन करेगा। एक बार सक्षम होने के बाद, आप माइक्रोसॉफ्ट के वर्ड प्रोसेसिंग ऐप को खोलने के लिए “ओपन वर्ड” जैसे कमांड का उपयोग कर सकते हैं, या यहां तक ​​​​कि आइटम चुनने के लिए “क्लिक” भी कह सकते हैं।

वॉयस एक्सेस पिछले कुछ वर्षों में विंडोज़ में माइक्रोसॉफ्ट के विभिन्न भाषण पहचान उपकरणों का संयोजन प्रतीत होता है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि सभी विंडोज 11 उपयोगकर्ताओं के लिए वॉयस एक्सेस कब उपलब्ध होगा, और माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि भविष्य की वार्षिक विंडोज रिलीज में या मासिक सर्विसिंग रिलीज के हिस्से के रूप में नई सुविधाएं दिखाई देंगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks