अमेज़ॅन वेब सर्विसेज का कहना है कि अभिभूत नेटवर्क उपकरणों ने आउटेज को ट्रिगर किया


अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) ने एक स्पष्टीकरण प्रदान किया है कि किस कारण से अपनी सेवाओं के कुछ हिस्सों के साथ-साथ तीसरे पक्ष की वेबसाइटों और एडब्ल्यूएस का उपयोग करने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म डाउन हो गए हैं। पर पोस्ट में एडब्ल्यूएस वेबसाइट, कंपनी बताती है कि एक स्वचालित प्रक्रिया ने आउटेज का कारण बना, जो उत्तरी वर्जीनिया (US-EAST-1) क्षेत्र में लगभग 10:30 AM ET शुरू हुआ।

अमेज़ॅन की रिपोर्ट में कहा गया है, “मुख्य एडब्ल्यूएस नेटवर्क में होस्ट की गई एडब्ल्यूएस सेवाओं में से एक की क्षमता को मापने के लिए एक स्वचालित गतिविधि ने आंतरिक नेटवर्क के अंदर बड़ी संख्या में ग्राहकों से अप्रत्याशित व्यवहार शुरू किया।” “इसके परिणामस्वरूप कनेक्शन गतिविधि का एक बड़ा उछाल आया जिसने आंतरिक नेटवर्क और मुख्य एडब्ल्यूएस नेटवर्क के बीच नेटवर्किंग उपकरणों को अभिभूत कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप इन नेटवर्कों के बीच संचार में देरी हुई।”

रिपोर्ट के अनुसार, इस समस्या ने अमेज़ॅन की यह देखने की क्षमता को भी प्रभावित किया कि वास्तव में सिस्टम में क्या गलत हो रहा था। इसने कंपनी की संचालन टीम को वास्तविक समय की निगरानी प्रणाली और आंतरिक नियंत्रणों का उपयोग करने से रोका, जिन पर वे आम तौर पर भरोसा करते हैं, यह बताते हुए कि आउटेज को ठीक करने में इतना समय क्यों लगा। अमेज़ॅन नोट करता है कि सेवा शुरू हुई 4:34 बजे ईटी तक सुधार शुरू नहीं हुआ, और इस मुद्दे को पूरी तरह से 5:22 बजे ईटी में हल किया गया था।

चूंकि Amazon का सपोर्ट कॉन्टैक्ट सेंटर भी AWS नेटवर्क पर चलता है, इसलिए ग्राहक आउटेज के दौरान सात घंटे तक सपोर्ट केस नहीं बना पाए। अमेज़न की सेवा स्वास्थ्य डैशबोर्ड, जिसका उपयोग प्लेटफ़ॉर्म स्टेटस अपडेट प्रदान करने के लिए करता है, भी प्रभावित हुआ, जिसके परिणामस्वरूप अमेज़ॅन ने इस मुद्दे की स्वीकृति में देरी की। कंपनी का कहना है कि वह आउटेज के प्रति अपनी प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने के तरीके पर काम कर रही है, और सर्विस हेल्थ डैशबोर्ड का एक नया संस्करण जारी करने की योजना बना रही है जिससे ग्राहकों को आउटेज होने पर समय पर अपडेट प्राप्त करने में मदद मिल सके।

वेनमो, टिंडर, डिज़नी प्लस और यहां तक ​​​​कि रूंबा जैसी लोकप्रिय सेवाओं को खत्म करने के अलावा, 7 दिसंबर को आउटेज ने कुछ अमेज़ॅन डिलीवरी को भी रोक दिया। अमेज़ॅन ने पिछले साल इस समय के आसपास अपने आखिरी बड़े आउटेज का अनुभव किया, जिससे कई साइटें और ऐप घंटों के लिए बंद हो गए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks