देखें: कैसे 10 मिनट में दक्षिण भारतीय क्लासिक मैसूर पाक बनाने के लिए


कोई भी अवसर हो, हमें बस एक स्वादिष्ट मिठाई खाने का बहाना चाहिए! हम एक नई कार खरीदते हैं, हम काजू कतली का एक डिब्बा खोलते हैं, हमारे भाई-बहन बोर्ड की परीक्षा पास करते हैं, हम इस अवसर को गुलाब जामुन से चिह्नित करते हैं। भारतीयों के बीच मिठाई का प्यार एकमत है और यही कारण है कि हमारे व्यंजनों में इतने सारे अनोखे मिष्ठान व्यंजन हैं! उत्तर में मिठाइयों की अपनी विशेष किस्म है और दक्षिण में मीठे व्यंजनों की अपनी श्रृंखला है। हम में से ज्यादातर लोगों को हलवाई से मिठाई खरीदने की आदत होती है क्योंकि हम सोचते हैं कि घर पर मिठाई बनाना बहुत मुश्किल है, लेकिन सच्चाई यह है कि इसे बनाना बहुत आसान है। हमने केवल 10 मिनट में दक्षिण भारतीय क्लासिक मैसूर पाक को फिर से बनाने का एक तरीका खोज लिया है!

यह भी पढ़ें: मूंगफली की चिक्की से तिल की चिक्की: 7 विंटर-स्पेशल चिक्की रेसिपी जिन्हें घर पर ट्राई किया जा सकता है

YouTube-आधारित खाद्य ब्लॉगर “कुक विद पारुल” ने मैसूर पाक रेसिपी पर अपने सरल और आसान टेक के साथ मिठाई बनाने की प्रक्रिया को छोटा करने में कामयाबी हासिल की है। केवल तीन सामग्री – गुड़, बेसन और घी – का उपयोग करके हम घर पर वही हलवाई जैसी चिकनी और रेशमी मैसूर पाक प्राप्त कर सकते हैं। इस मिठाई को एक महीने तक आसानी से स्टोर करके रखा जा सकता है.

j5cfnbv8

इस आसान मैसूर पाक को 10 मिनिट में बना लीजिये.

बेसन को एक पैन में छान लें। धीमी आंच पर बेसन को कुछ देर के लिए सूखा भून लें. आपको घी या तेल डालने की जरूरत नहीं है। पैन को आँच से हटा लें। इसके बाद, सूखे भुने बेसन में धीरे-धीरे आधा कप कमरे के तापमान पर घी डालकर अच्छी तरह मिला लें. सुनिश्चित करें कि आपको एक चिकना गांठ रहित मिश्रण मिले। इसे एक तरफ रख दें। दूसरा पैन लें और गुड़ को पानी से पिघला लें। एक बार जब यह पिघल जाए तो इसे आंच से उतार लें। अब बेसन के मिश्रण को पिघले हुए गुड़ के साथ मिला लें। उसके बाद, बाकी घी में धीरे-धीरे मिलाएं। मैसूर पाक के मिश्रण को एक आयताकार टिन में सेट करें। मैसूर पाक तैयार है!

मैसूर पाक की स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए वीडियो देखें:

स्वादिष्ट लग रहा है, है ना?! 10 मिनट में इस झटपट और आसान मैसूर पाक को फिर से बनाएं और अपने परिवार को एक स्वादिष्ट मिठाई के साथ सरप्राइज दें। हमें कमेंट सेक्शन में बताएं कि आपको यह कैसा लगा!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks