देखें: परदे के पीछे का वीडियो कैसे बनता है गुड़ आपके होश उड़ा देगा


खाने के शौकीन जानते हैं कि कुछ व्यंजन तब और भी स्वादिष्ट लगते हैं, जब उनका किसी खास समय पर आनंद लिया जाता है। जब हम मानसून की बारिश की बौछारों से घिरे होते हैं तो पकौड़े का स्वाद अधिक कुरकुरे होते हैं, गाजर का हलवा सर्दियों की ठंडी हवा में हमारे मुंह में पिघल जाता है और नींबू पानी का स्वाद गर्म गर्मी के दिनों में अतिरिक्त ताज़ा होता है। ऐसा ही एक और मौसमी व्यंजन है गुड़। सर्दियों की शुरुआत गुड़ को हर भारतीय के लिए जरूरी बना देती है। आजकल तो यह खाना साल भर मिलता है, लेकिन सबसे ताज़ी और सबसे स्वादिष्ट गुड़ का मज़ा केवल सर्दियों में ही खाया जाता है। सर्दियों की खास रेसिपी जैसे चिक्की, गुड़ के चावल और ऐसे ही और भी कई व्यंजन गुड़ को स्वीटनर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। भारतीय भी गाजर का हलवा और लड्डू जैसे व्यंजनों में चीनी के विकल्प के रूप में गुड़ का उपयोग करते हैं।

यह भी पढ़ें: गुड़ के 5 विशेष व्यंजन जिन्हें आपको अपने शीतकालीन मेनू में अवश्य शामिल करना चाहिए

यह मिठाई गन्ने के रस को पूरी तरह से गाढ़ा होने तक उबालने की एक लंबी प्रक्रिया के बाद बनाई जाती है। हमें इस विस्तृत प्रक्रिया की एक झलक देने वाला एक वीडियो मिला और हम चकित रह गए! गुड़ को बनाने में जितना समय और मेहनत लगती है, वह वाकई में मन को झकझोर देने वाला है। जरा देखो तो:

वीडियो में, ताजा गन्ने का रस निकालने के लिए एक विशाल जूसर के माध्यम से किलोग्राम गन्ने को दबाया जाता है। फिर रस को उच्च तापमान पर उबालकर साफ किया जाता है और अशुद्धियाँ दूर हो जाती हैं। साफ रस को तब तक उबालकर संसाधित किया जाता है जब तक कि यह एक पतले चिपचिपे नारंगी तरल में केंद्रित न हो जाए। फिर तरल को मोड़कर ठंडा किया जाता है ताकि हमें वह गुरु मिल जाए जिसे हम जानते हैं और प्यार करते हैं। फ़ूडी विशाल द्वारा YouTube पर अपलोड किए गए इस वीडियो को 46k से अधिक बार देखा जा चुका है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में गुड़ का सेवन क्यों करना चाहिए?

गुड़ के रूप में भी जाना जाता है, इसके कई स्वास्थ्य लाभों के कारण सर्दियों में गुड़ की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। गुड़ खाँसी के दौरान होने वाली जलन को कम करने में मदद कर सकता है; यह गले के सूखेपन को कम करने में भी मदद करता है। बीएलके सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल की डायटीशियन सुनीता चौधरी कहती हैं, ”शरीर को गर्म रखने के लिए हमें गर्मी की जरूरत होती है और गर्मी खाने से मिलने वाली कैलोरी से पैदा होती है. इसलिए गुड़ को गर्म माना जाता है क्योंकि यह शरीर को गर्म रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी देता है. यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने में भी मदद करता है और शरीर में गर्मी पैदा करता है। इसलिए इसे सर्दियों में गुड़ का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

बहुत मेहनत और प्रयास के बाद यह स्वस्थ प्रसन्नता तैयार की जाती है। क्या आपको लगता है कि आप इस प्रक्रिया को घर पर दोहरा सकते हैं? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं!

.

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Enable Notifications OK No thanks